Advertisement
09 August 2024

कभी दिल्ली से नेता मातोश्री आते थे, अब उद्धव कांग्रेस के सामने झुक रहे हैं: भाजपा-शिवसेना

file photo

कभी दिल्ली से नेता मातोश्री (राजनीतिक बातचीत के लिए) आते थे, लेकिन अब शिवसेना (यूबीटी) नेता उद्धव ठाकरे को राष्ट्रीय राजधानी में तीन दिन बिताने पड़ रहे हैं और अपना पक्ष रखने के लिए कांग्रेस के सामने झुकना पड़ रहा है, भाजपा और शिवसेना ने शुक्रवार को पूर्व मुख्यमंत्री का उपहास उड़ाते हुए कहा।

ठाकरे ने राष्ट्रीय राजधानी की तीन दिवसीय यात्रा की थी, जिसके दौरान उन्होंने गुरुवार को कांग्रेस नेता सोनिया गांधी और एक दिन पहले राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन खड़गे से मुलाकात की थी। ठाकरे, जो अपनी पत्नी रश्मि और बेटे आदित्य के साथ थे, गुरुवार देर रात मुंबई लौट आए।

भाजपा ने कहा कि ठाकरे दिल्ली से खाली हाथ लौटे क्योंकि वह आगामी महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों के लिए एमवीए के मुख्यमंत्री पद का चेहरा होने का आश्वासन नहीं ले सके, जबकि शिवसेना ने कहा कि यह यात्रा व्यक्तिगत लाभ के लिए थी।

Advertisement

नई दिल्ली में पत्रकारों से बात करते हुए शिवसेना के लोकसभा सांसद शिंदे ने कहा, "जब शिवसेना प्रमुख बालासाहेब ठाकरे जीवित थे, तो दिल्ली से नेता उनसे मिलने मातोश्री (बांद्रा में ठाकरे परिवार का निवास) आते थे। लेकिन आज पूरा परिवार दिल्ली में डेरा जमाए हुए है। विचारधारा को त्यागने के कारण लाचारी का कोई मामला नहीं हो सकता।"

शिवसेना संसदीय दल के नेता शिंदे ने कहा कि उद्धव ठाकरे और शिवसेना (यूबीटी) अपने निजी लाभ के लिए दिल्ली में रहने को मजबूर हो गए हैं। शिंदे ने आगे दावा किया, "कुछ लोगों ने मुझे बताया कि ठाकरे ने राहुल गांधी से उन्हें मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार बनाने का आग्रह किया था, लेकिन इसे अस्वीकार कर दिया गया।"

महाराष्ट्र भाजपा प्रवक्ता केशव उपाध्याय ने कहा कि दिल्ली दौरे के दौरान उद्धव ठाकरे और उनकी शिवसेना (यूबीटी) का आत्मसम्मान टूट गया है, क्योंकि कांग्रेस ने स्पष्ट संकेत दिया है कि सीट आवंटन चर्चा में वह 'बड़ा भाई' होगा। उपाध्याय ने कहा कि तत्कालीन भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने 2019 के विधानसभा चुनावों से पहले सम्मान के तौर पर ठाकरे के बांद्रा स्थित आवास मातोश्री का दौरा किया था और उनकी पार्टी को 125 सीटें देने पर सहमति जताई थी।

... उपाध्याय ने आरोप लगाया, "हालांकि, यह उम्मीद टूट गई। इससे पता चलता है कि ठाकरे अपने निजी राजनीतिक हित के लिए दिल्ली आए थे, न कि महाराष्ट्र या उसके लोगों के लिए।" ठाकरे 2019 से जून 2022 के बीच मुख्यमंत्री थे, इससे पहले तत्कालीन मंत्री एकनाथ शिंदे के विद्रोह ने शिवसेना को विभाजित कर दिया था और महा विकास अघाड़ी सरकार को गिरा दिया था। शिंदे भाजपा के समर्थन से मुख्यमंत्री बने। एनसीपी नेता अजित पवार पिछले साल जुलाई में सत्तारूढ़ गठबंधन में शामिल हुए थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 09 August, 2024
Advertisement