Advertisement
24 June 2024

विपक्षी सांसदों ने कहा- संसद में उठाया जाएगा नीट का मुद्दा; शिक्षा मंत्री के शपथ लेने के दौरान की नारेबाजी

ANI

प्रतियोगी परीक्षाओं में कथित अनियमितताओं को लेकर मचे घमासान के बीच विपक्षी सांसदों ने 18वीं लोकसभा के पहले दिन कहा कि सरकार को संसद में इस विवाद पर जवाब देना होगा।

सोमवार को लोकसभा में शपथ लेने वाले कई नवनिर्वाचित सदस्यों ने कहा कि सरकार उन छात्रों की कठिनाई पर विचार नहीं कर रही है जो अधर में लटके हुए महसूस कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि परीक्षा प्रणाली की विश्वसनीयता भी सवालों के घेरे में आ गई है।

जब केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान शपथ लेने के लिए आगे बढ़े, तो विपक्ष के सदस्यों ने "नीट, नीट" के नारे लगाए, क्योंकि मेडिकल प्रवेश परीक्षा राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा स्नातक (नीट-यूजी) और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग-राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (यूजीसी-नेट) सहित प्रतियोगी परीक्षाओं में कथित अनियमितताओं को लेकर विवाद जारी है।

Advertisement

डीएमके सांसद कनिमोझी करुणानिधि ने कहा कि तमिलनाडु लंबे समय से एनईईटी की विश्वसनीयता पर सवाल उठा रहा है और अब पूरा देश उन विचारों को दोहरा रहा है। उन्होंने संसद के बाहर संवाददाताओं से कहा, "सरकार द्वारा आयोजित परीक्षाओं की विश्वसनीयता सवालों के घेरे में है। तमिलनाडु ने हमेशा कहा है कि 'हमें एनईईटी नहीं चाहिए' और इससे छूट चाहता है। आज, यह स्पष्ट है कि यह परीक्षा वास्तव में निष्पक्ष नहीं है... अब, पूरा देश वही कह रहा है जो हम लंबे समय से कह रहे हैं।"

बिहार के पूर्णिया से निर्दलीय सांसद पप्पू यादव ने एनईईटी-यूजी में अनियमितताओं की जांच केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा अपने हाथ में लेने पर सवाल उठाया। उन्होंने कहा, "मामला सीबीआई को इसलिए सौंपा गया है क्योंकि बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) के अधिकारियों से पूछताछ करना चाहती थी... इसलिए उन्होंने तुरंत सीबीआई जांच के आदेश दिए। हम संसद में इस मुद्दे को उठाएंगे और इसकी संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) से जांच की मांग करेंगे।"

कांग्रेस सांसद रेणुका चौधरी ने कहा कि यह मुद्दा संसद में गूंजेगा। उन्होंने संवाददाताओं से कहा, "नीट का मुद्दा उठाना हमारी जिम्मेदारी है। लाखों बच्चों की मेहनत और उनके अभिभावकों का पैसा बर्बाद हो गया। सरकार उनकी परेशानियों को ध्यान में नहीं रख रही है। वे न तो आगे बढ़ सकते हैं और न ही पीछे हट सकते हैं। हमें लोगों के मुद्दे उठाने के लिए चुना गया है... हम इसे संसद में उठाएंगे।"

आप के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने दावा किया कि भाजपा को अब आईपीएल (भारतीय पेपर लीक) टीम कहा जा रहा है। उन्होंने कहा, "इसमें दो-तीन महत्वपूर्ण मुद्दे हैं। पहला नीट पेपर लीक है। यूजीसी परीक्षा रद्द कर दी गई और नीट-पीजी स्थगित कर दी गई। एनटीए ने जो भी परीक्षाएं आयोजित कीं, उनमें (पेपर) लीक हो गए। लोग भाजपा को आईपीएल टीम कह रहे हैं।" समाजवादी पार्टी की सांसद इकरा हसन ने मांग की कि सरकार "परीक्षा गड़बड़ी" का स्थायी समाधान निकाले। उन्होंने कहा, "यह बहुत महत्वपूर्ण मुद्दा है... देश के युवाओं के साथ धोखाधड़ी हो रही है। अगर कोई परीक्षा निर्धारित होती है, तो या तो उसे स्थगित कर दिया जाता है या फिर पेपर लीक हो जाता है। सरकार को इस परीक्षा गड़बड़ी का स्थायी समाधान निकालना चाहिए।"

समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव ने आरोप लगाया कि भाजपा शासित राज्यों में पेपर लीक हो रहे हैं और दावा किया कि यह युवाओं को रोजगार पाने से रोकने का एक "जानबूझकर" प्रयास है। यादव ने आरोप लगाया, "नीट कोई नई बात नहीं है, यह भाजपा का पुराना मॉडल है। वे पेपर लीक करवाते हैं। उत्तर प्रदेश में यह एक बड़ा मुद्दा था।" उन्होंने कहा, "आप एक तरफ डिजिटल इंडिया की बात कर रहे हैं, दूसरी तरफ पेपर लीक हो रहे हैं। यह जानबूझकर किया जा रहा है ताकि युवाओं को आरक्षण और नौकरी न मिले।"

प्रधान की इस टिप्पणी पर कि नीट-यूजी पेपर लीक एक "अलग-थलग घटना" थी और इसलिए परीक्षा रद्द नहीं की जाएगी, यादव ने कहा, "यह कोई स्थानीय मुद्दा नहीं है। इतिहास देखें, भाजपा सरकारों के तहत कई बार प्रश्नपत्र लीक हुए हैं।" समाजवादी पार्टी के एक अन्य सांसद हरेंद्र मलिक ने कहा, "बार-बार पेपर लीक होना दुर्भाग्यपूर्ण है। युवा किसी भी देश का भविष्य होते हैं और आप (सरकार) उनके भविष्य के साथ खेल रहे हैं।"

नीट-यूजी और यूजीसी-नेट में कथित अनियमितताओं को लेकर केंद्र की आलोचना हो रही है। बिहार पुलिस की जांच के अनुसार, मेडिकल प्रवेश परीक्षा का प्रश्नपत्र कथित तौर पर लीक हो गया था, लेकिन परीक्षा की शुचिता से समझौता किए जाने की सूचना मिलने के बाद यूजीसी-नेट को परीक्षा आयोजित होने के एक दिन बाद ही रद्द कर दिया गया था। दोनों मामलों की अब सीबीआई जांच कर रही है। विवाद के बीच सरकार ने दो अन्य परीक्षाएं - नीट-पीजी और सीएसआईआर-यूजीसी नेट - रद्द कर दी हैं।

इस बीच, कांग्रेस से संबद्ध भारतीय राष्ट्रीय छात्र संघ (एनएसयूआई) ने 18वीं लोकसभा के पहले दिन संसद तक मार्च निकालने की योजना बनाई थी। छात्र तख्तियां और एनएसयूआई के झंडे थामे हुए बड़ी संख्या में जंतर-मंतर पर अपने 'छात्र संसद घेराव' के लिए एकत्र हुए। विरोध प्रदर्शन से पहले, पुलिस ने छात्रों को मार्च निकालने से रोकने के लिए इलाके में बैरिकेडिंग कर दी। दो दर्जन से अधिक छात्रों, जिनमें से कुछ एनएसयूआई के सदस्य थे, को हिरासत में लिया गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 24 June, 2024
Advertisement