Advertisement
06 August 2021

किसानों के समर्थन में विपक्ष का जंतर-मंतर पर प्रदर्शन, राहुल गांधी बोले- सरकार को काले कृषि कानून रद्द करने होंगे तभी होगा आंदोलन खत्म

ANI

तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का आंदोलन जारी है। प्रदर्शनकारी इन दिनों दिल्ली के जंतर मंतर पर सांकेतिक 'किसान संसद' चला रहे हैं। इस बीच शुक्रवार को कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी समेत 14 विपक्षी दलों के सांसद किसानों के प्रति एकजुटता दिखाने के लिए जंतर मंतर पहुंचे और उनके समर्थन में नारेबाजी की। राहुल गांधी ने कहा कि सरकार को काले कृषि कानून रद्द करने होंगे, जिसके बाद ही आंदोलन खत्म होगा। उन्होंने जासूसी कांड को लेकर पीएम को आड़े हाथ लेते हुए कहा कि हर हिंदुस्तानी के फोन में मोदी घुस गए हैं। 

संसद से किसानों का समर्थन करने के लिए पहुंचने वाले नेताओं में राहुल गांधी, राज्यसभा के नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी, कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल, शिवसेना के संजय राउत, राजद के मनोज झा, भाकपा के विनय विश्वम, समाजवादी पार्टी के एसटी हसन और अन्य विपक्षी नेता शामिल थे। किसान नेता राकेश टिकैत ने विपक्ष के इस कदम का स्वागत किया है। हालांकि, राकेश टिकैत ने कहा कि उन्होंने अपने मंच पर किसी नेता को जगह नहीं दी है। सभी नेता दर्शक दीर्घा में बैठे हुए हैं। 

इससे पहले, खड़गे के संसद भवन स्थित कक्ष में बैठक कर विपक्षी सदस्यों ने यह निर्णय लिया कि वे किसानों का समर्थन करने के लिए ‘जंतर-मंतर’ पहुंचेंगे।बता दें कि पेगासस, कृषि कानूनों और कुछ अन्य मुद्दों को लेकर, संसद के मॉनसून सत्र में शुरू से ही दोनों सदनों में गतिरोध बना हुआ है। 19 जुलाई से यह सत्र शुरु हुआ था, लेकिन अब तक दोनों सदनों की कार्यवाही बाधित होती रही है।

Advertisement

इसके बाद राहुल गांधी ने फोटो के साथ कविता ट्विटर पर साझा की. कविता के जरिए उन्होंने पीएम मोदी को निशाने पर लिया और खुद को किसानों के साथ बताया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Opposition, protest, Jantar Mantar, farmers, Rahul Gandhi, Farm law, Congress
OUTLOOK 06 August, 2021
Advertisement