Advertisement
01 August 2019

पाकिस्तान: कुलभूषण जाधव को कल मिलेगा काउंसलर एक्सेस, ICJ के फैसले के बाद उठाया कदम

File Photo

पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय कुलभूषण जाधव को पाकिस्तान काउंसलर एक्सेस देने के लिए तैयार हो गया है।  पाकिस्तानी मीडिया के अनुसार, कुलभूषण जाधव को कल यानी शुक्रवार को काउंसलर एक्सेस दिया जाएगा। इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस (आईसीजे) के फैसले के बाद पाकिस्तान जाधव को काउंसलर एक्सेस देने के लिए तैयार हुआ है।

पूर्व भारतीय नौसैनिक 49 वर्षीय कुलभूषण जाधव को पाकिस्तानी सैन्य अदालत ने फांसी की सजा सुनाई थी जिस पर आईसीजे ने समीक्षा करने को कहा है। साथ ही जाधव को विएना कन्वेंशन के तहत काउंसलर एक्सेस भी देने का निर्देश दिया गया था।

क्या है मामला

Advertisement

आईसीजे ने पाकिस्तान को जाधव को सुनाई गई फांसी की सजा पर प्रभावी तरीके से फिर से विचार करने और राजनयिक पहुंच प्रदान करने का बुधवार को आदेश दिया था। भारतीय नौसेना के सेवानिवृत्त अधिकारी जाधव (49) को पाकिस्तान की सैन्य अदालत ने अप्रैल 2017 में सुनवाई के बाद जासूसी और आतंकवाद के आरोपों पर फांसी की सजा सुनाई थी।

पाकिस्तान ने लगाए थे ये आरोप

16 अप्रैल 1970 में महाराष्ट्र के सांगली में जन्मे कुलभूषण जाधव भारतीय नागरिक हैं, जिन्हें पाकिस्तानी सेना ने 3 मार्च 2016 को पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत से गिरफ्तार कर लिया था।  पाकिस्तान ने दावा किया था कि जाधव भारत के नागरिक होने के साथ भारतीय खुफिया एजेंसी रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) के कर्मचारी हैं लेकिन भारत ने आपत्ति जताते हुए कहा कि नौसेना से रिटायर होने के बाद कुलभूषण जाधव ने ईरान में अपना कारोबार शुरू किया था। पाकिस्तान का कहना है कि 29 मार्च 2016 को उसने कुलभूषण को बलूचिस्तान से गिरफ्तार किया जबकि भारत का कहना है कि कुलभूषण को ईरान से गिरफ्तार किया गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Pakistani media, Pakistan, Kulbhushan Jadhav
OUTLOOK 01 August, 2019
Advertisement