Advertisement
27 April 2019

राजनीतिक लाभ के लिए पीएम मोदी ने अपने समुदाय को पिछड़ी जाति में जोड़ा: मायावती

File Photo

बहुजन समाज पार्टी प्रमुख मायावती ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजनीतिक लाभ के लिए अपने समुदाय को पिछड़ी जाति में जोड़ लिया।
मायावती ने कहा, ‘पीएम मोदी ने चुनाव में पिछड़ी जाति का होने के नाम पर वोट पाने की हरसंभव कोशिश कर रहे हैं। प्रधानमंत्री हमेशा से उच्च जाति के थे लेकिन गुजरात में अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने अपने समुदाय को पिछड़ी जाति में जोड़ लिया।‘

उन्होंने कहा, ‘आज कन्नौज में पीएम मोदी ने कहा कि हमने (मायावती और अखिलेश) उन्हें ‘नीच’ कहा लेकिन हमने कभी ऐसा नहीं कहा। उनके आरोप बेबुनियाद हैं। सम्मान के साथ हमने उन्हें एक ऐसा व्यक्ति माना है जो उच्च जाति का है।‘

मैं पिछड़ा नहीं अति पिछड़ा: पीएम मोदी

Advertisement

उत्तर प्रदेश के कन्नौज में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बसपा सुप्रीमो मायावती और सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि मैं जाति की राजनीति नहीं करता हूं, लेकिन बताना चाहता हूं कि मैं पिछड़ा नहीं, अति पिछड़ा हूं, लेकिन देश को अगड़ा बनाऊंगा।

सपा-बसपा मेरी जाति का प्रमाण पत्र बांट रहे हैं

पीएम मोदी ने कहा कि सपा-बसपा के लोग मेरी जाति को लेकर प्रमाण पत्र बांट रहे हैं, जो खेल मैंने कभी खेला नहीं, लेकिन मैं बता देना चाहता हूं कि मेरी जाति अति पिछड़ी जाति है और इतनी छोटी है कि गांव में एक-दो ही घर हमारी जाति के होते हैं। हम बहुत सामान्य समाज से आए हैं। कांग्रेस, सपा, बसपा का सिर्फ एक ही मंत्र है, जात-पात जपना, जनता का माल अपना।

जाति की राजनीति में मुझे मत घसीटिए

मायावती के बयान पर पीएम मोदी ने कहा कि नमक कितना भी कम क्यों न हो, अगर खाने में न हो तो अच्छा खाना भी बेकार लगता है। अगर खाने में नमक पड़ जाए तो स्वाद आ जाता है। ठीक इस तरह मेरी जाति अति पिछड़ा है, मैं भी देश के हर गरीब का खाना स्वादिष्ट बनाने का काम कर रहा हूं। जाति की राजनीति में मुझे मत घसीटिए।

मायावती ने क्या कहा था

मैनपुरी में रैली के दौरान बसपा प्रमुख मायावती ने कहा था कि मुलायम सिंह असल में पिछड़ी जाति के नेता हैं, जबकि मोदी फर्जी पिछड़ी जाति के हैं। इस पर आज यानी शनिवार को पीएम मोदी ने जवाब दिया और कहा कि मैं पिछड़ी नहीं, अति पिछड़ी जाति का हूं।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: PM, upper caste, Gujarat, OBC, mayawati
OUTLOOK 27 April, 2019
Advertisement