Advertisement
06 June 2019

नीति आयोग में अमित शाह की एंट्री, राजनाथ, निर्मला सीतारमण समेत ये लोग बने पदेन सदस्य

File Photo

नीति आयोग गवर्निंग काउंसिल की बैठक से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नीति आयोग को लेकर बड़ा फैसला लिया है। नए फैसले के मुताबिक, नीति आयोग का पुनर्गठन होगा और इसके लिए प्रधानमंत्री मोदी ने मंजूरी दे दी है। इसमें राजीव कुमार को उपाध्यक्ष बने रहेंगे। वहीं, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को इसका पदेन सदस्य बनाया गया है। इसके अलावा रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भी इसके सदस्य होंगे।

परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, रेलमंत्री पीयूष गोयल, सामाजिक न्याय मंत्री थावर चंद गहलोत और सांख्यिकी मंत्री राव इंदरजीत पैनल में विशेष आमंत्रित सदस्य होंगे।

15 जून को गवर्निंग काउंसिल की बैठक

Advertisement

नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की बैठक 15 जून को निर्धारित है। इसी बैठक में पीएम मोदी की अगुवाई में फिर से सत्ता संभालने के बाद सभी मुख्यमंत्री, राज्यपाल, उपराज्यपाल, केंद्रीय मंत्री और अधिकारियों की पहली बैठक होगी। पीएम मोदी की अध्यक्षता में नीति आयोग गर्वनिंग काउंसिल की यह पांचवीं बैठक होगी। वहीं नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली नई सरकार के अंतर्गत संचालन परिषद की यह पहली बैठक है।

बैठक में भाग लेने के लिए भेजा गया निमंत्रण

बैठक में जल प्रबंधन, कृषि और सुरक्षा से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर चर्चा हो सकती है। परिषद नीति आयोग का शीर्ष निकाय है। इसमें सभी मुख्यमंत्री, केंद्र शासित प्रदेशों के लेफ्टिनेंट गवर्नर, कई केंद्रीय मंत्री तथा वरिष्ठ सरकारी अधिकारी शामिल हैं। सूत्रों के मुताबिक, आयोग ने बैठक में भाग लेने के लिये सभी मुख्यमंत्रियों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रमुखों को निमंत्रण भेजा है। आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि संचालन परिषद महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा कर सकती है।

प्रधानमंत्री मोदी के पहले कार्यकाल में योजना आयोग की जगह बनाए गए नीति आयोग की पहली बैठक आठ फरवरी 2015 को, दूसरी 15 जुलाई 2015 को, तीसरी 23 अप्रैल 2017 को और चौथी बैठक 17 जून 2018 को हुई थी।

क्या है नीति आयोग

नीति आयोग भारत सरकार द्वारा गठित एक नया संस्‍थान है जिसे योजना आयोग के स्‍थान पर बनाया गया था। 1 जनवरी 2015 को इस नए संस्‍थान के संबंध में जानकारी देने वाला मंत्रिमंडल का प्रस्‍ताव जारी किया गया। यह संस्‍थान सरकार के थिंक टैंक के रूप में सेवाएं प्रदान करता है और उसे निर्देशात्‍मक एवं नीतिगत गतिशीलता प्रदान करता है। नीति आयोग के अध्यक्ष प्रधानमंत्री होते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: PM Modi, Niti Aayog, amit Shah, ex-officio member
OUTLOOK 06 June, 2019
Advertisement