Advertisement
11 May 2024

पीएम मोदी ने ओडिशा रैली में नवीन पटनायक पर साधा निशाना; 'जो मुख्यमंत्री सभी जिलों का नाम नहीं बता सकता, वो लोगों के मुद्दों को कैसे समझेगा'

twitter

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक पर तीखा हमला बोलते हुए आरोप लगाया कि सीएम राज्य के सभी 30 जिलों का नाम याददाश्त से बताने में असमर्थ हैं। मोदी ने कहा, "एक सीएम, जो सभी जिलों और मुख्यालयों का नाम बताने में असमर्थ है, वह लोगों के सामने आने वाले मुद्दों को नहीं समझ सकता। क्या आप ऐसे व्यक्ति के हाथों में अपने बच्चों का भविष्य छोड़ सकते हैं?"

कंधमाल, बोलांगीर और बारगढ़ लोकसभा सीटों पर चुनावी रैलियों को संबोधित करते हुए मोदी ने दावा किया कि ओडिशा की 'अस्मिता' (गौरव) खतरे में है और भाजपा इसकी रक्षा करेगी। इस बात पर जोर देते हुए कहा कि राज्य में भगवा पार्टी की "डबल इंजन" सरकार बनेगी और "उड़िया भाषा और संस्कृति को समझने वाले मिट्टी के बेटे या बेटी" को मुख्यमंत्री बनाया जाएगा।

बीजेडी पर हमला करते हुए, उन्होंने "राज्य में प्रचुर प्राकृतिक संसाधन होने के बावजूद लोगों को गरीब रखने के लिए जिम्मेदार लोगों" को सत्ता से बाहर करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा, "मुझे पांच साल का मौका दीजिए। प्रचुर प्राकृतिक संसाधनों के दम पर मैं ओडिशा को देश का नंबर एक राज्य बनाऊंगा।" पीएम मोदी ने कहा कि बीजेपी ओडिया भाषा और संस्कृति के विकास के लिए पूरी तरह समर्पित है।

Advertisement

उन्होंने कहा, "मैं आपको 10 जून को भुवनेश्वर में भाजपा के मुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह में आमंत्रित करने आया हूं। राज्य की संस्कृति, भाषा और परंपरा को समझने वाले मिट्टी के बेटे या बेटी को सीएम बनाया जाएगा।" बीजद नेता वी के पांडियन के इस दावे का परोक्ष संदर्भ कि वह मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के सभी महान मूल्यों के स्वाभाविक उत्तराधिकारी हैं।

तमिलनाडु के रहने वाले पांडियन का नाम लिए बिना उन पर हमला करते हुए मोदी ने आरोप लगाया कि पटनायक ने ओडिशा सरकार को आउटसोर्स किया है और राज्य को बाहरी लोगों द्वारा चलाया जा रहा है। उन्होंने सवाल किया, "एक सुपर सीएम है, जो निर्वाचित विधायकों द्वारा चुने गए मुख्यमंत्री की तुलना में अधिक शक्ति रखता है। क्या ओडिशा के बेटे और बेटियां सरकार चलाने में सक्षम नहीं हैं? क्या यहां पैदा हुए लोग विकास सुनिश्चित करने में सक्षम नहीं हैं?"

भगवान जगन्नाथ के 'रत्न भंडार' (मंदिर के खजाने) के संवेदनशील मुद्दे का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि कीमती सामानों की आखिरी सूची 40 साल पहले बनाई गई थी और आंतरिक कक्षों की चाबी पिछले छह वर्षों से गायब है। उन्होंने कहा, राज्य सरकार ने चाबी गायब होने की घटना की जांच के लिए एक न्यायिक आयोग का गठन किया, लेकिन रिपोर्ट सार्वजनिक नहीं की गई।

उन्होंने कहा, "मैं ओडिशा के लोगों से वादा करता हूं कि राज्य में भाजपा की सरकार बनने पर 'रत्न भंडार' का खोया हुआ गौरव बहाल किया जाएगा। यह मोदी की गारंटी है।" पीएम ने दावा किया कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा अयोध्या में राम मंदिर में पूजा-अर्चना करने के बाद कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की और मंदिर के शुद्धिकरण की मांग की।

उन्होंने कहा, "यह राष्ट्रपति, आदिवासियों, महिलाओं और पूरे देश का अपमान है। कांग्रेस को राजनीति में रहने का कोई अधिकार नहीं है। सभी कांग्रेस उम्मीदवारों को अपनी जमानत जब्त करनी होगी।" पीएम मोदी ने जोर देकर कहा कि दूसरी ओर, बीजेपी ने ओडिशा की एक आदिवासी बेटी को भारत का राष्ट्रपति बनाया।

प्रधानमंत्री ने आयुष्मान भारत योजना को लागू नहीं करने के लिए बीजेडी सरकार की कड़ी आलोचना की, "जिसके परिणामस्वरूप अन्य राज्यों में काम करने वाले ओडिशा के लोग इसके लाभों से वंचित हो गए।" उन्होंने आरोप लगाया कि हालांकि राज्य में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं, लेकिन राज्य सरकार इसे बढ़ावा देने में विफल रही। पीएम मोदी ने यह भी आरोप लगाया कि बीजद नेता आदिवासी भूमि की "लूट" में शामिल हैं, और वादा किया कि अगर भाजपा राज्य में सत्ता में आती है तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 11 May, 2024
Advertisement