Advertisement
25 June 2019

पीएमओ ने मनमोहन सिंह के कार्यालय का स्टाफ घटाया, पूर्व पीएम की कई अपील ठुकराई

File Photo

परंपरा से हटकर प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने पूर्व पीएम मनमोहन सिंह के कार्यालय के 14 सदस्यीय कर्मचारियों को बरकरार रखने के बार-बार अनुरोध को ठुकरा दिया है। पिछले महीने केंद्र सरकार के मंत्रियों की शपथग्रहण से चार दिन पहले 26 मई, 2019 को इन कर्मचारियों को पांच तक सीमित कर दिया गया था जिसमें दो व्यक्तिगत सहायक, एक लोअर डिवीजन क्लर्क और दो चपरासी शामिल हैं। 26 मई को पीएमओ की तरफ से सिंह को बताया गया कि प्रधानमंत्री मोदी ने वरिष्ठ कांग्रेस नेता को लाभ देने से इनकार कर दिया था।

अब तक बढ़ा दिया जाता था लाभ

पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव (1991-1996) के कार्यकाल के दौरान, यह निर्णय लिया गया था कि सभी पूर्व पीएम पद छोड़ने के बाद पांच साल के लिए कैबिनेट मंत्री के बराबर लाभ के हकदार होंगे। सुविधाओं में एक 14-सदस्यीय स्टाफ, मुफ्त कार्यालय व्यय, चिकित्सा सुविधाएं, छह घरेलू कार्यकारी क्लास एयर टिकट और एक वर्ष के लिए एसपीजी कवर शामिल हैं। पांच साल के बाद, वे केवल एक व्यक्तिगत सहायक और चपरासी रख सकते हैं। हालांकि, तब से एक अलिखित नियम है कि पूर्व प्रधानमंत्रियों के अनुरोध पर यह लाभ बढ़ा दिया जाता है।

Advertisement

मनमोहन ने कई बार लिखा पत्र

सूत्र यह भी बताते हैं कि यह पहली बार है कि भाजपा रूल बुक में बदलाव कर रही है। पिछली सरकारों ने पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी, पी वी नरसिम्हा राव और आई के गुजराल के पूरक स्टाफ का कार्यकाल बढ़ाया था। मनमोहन सिंह के कार्यालय के करीबी सूत्रों के अनुसार, पूर्व पीएम ने 2 फरवरी, 2019 को प्रधान सचिव को एक नोट के माध्यम से पूरक कर्मचारियों के कार्यकाल की अवधि को पांच साल की अवधि के लिए बढ़ाने का अनुरोध किया।

सूत्र के मुताबिक, कोई प्रतिक्रिया नहीं होने के बाद, सिंह ने 18 मार्च को फिर से पीएम को एक पत्र लिखा। उन्होंने 25 मई को चुनाव परिणाम के बाद इस कार्यालय में गृह मंत्रालय से एक आदेश प्राप्त किया कि वह केवल पांच- दो पीए, एक एलडीसी, और दो चपरासी रख सकते हैं।

नौ कर्मचारियों की थी मांग

आदेश मिलने के बाद सिंह ने उसी दिन पीएम को लिखा कि अपने कार्यालय के सुचारू कामकाज के लिए कम से कम नौ कर्मचारियों को बढ़ाने के लिए कहा था। सूत्र ने कहा, ‘दो सप्ताह के बाद प्रधानमंत्री के सचिव नृपेन्द्र मिश्रा ने मनमोहन सिंह को फोन किया और सूचित किया कि उनके अनुरोध को पीएम ने ठुकरा दिया है।‘

अधिकारी यह भी बताते हैं कि पूर्व पीएम के कार्यालय में तीन वरिष्ठ श्रेणियों-उप-सचिव, अवर-सचिव और निदेशक स्तर के पदों में कटौती की गई है। अधिकारी ने कहा, “यह अतीत में किसी भी पीएम के साथ नहीं हुआ है। सिंह को कर्मचारियों की कमी के कारण कठिनाई हो रही है। हमारा कार्यालय सुबह 8 बजे से रात 10 बजे तक काम करता है। कार्यालय को पीएमओ और अन्य मंत्रालयों के साथ संवाद करने के लिए कम से कम निदेशक स्तर के अधिकारियों की आवश्यकता होती है। अभी हमारे पास कार्यालय में केवल अनुभाग अधिकारी हैं।” उन्होंने कहा कि इस फैसले को लेकर सिंह भी परेशान थे। सिंह ने कथित तौर पर कहा है कि मैं इस सरकार से किसी सकारात्मक कार्रवाई को लेकर आशान्वित नहीं हूं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: PMO, Manmohan Singh, Five, Former PM, staff
OUTLOOK 25 June, 2019
Advertisement