Advertisement
17 April 2018

कैश की किल्लत पर सियासत, शिवराज ने कहा ‘साजिश’, तेजस्वी ने बताया ‘नोटबंदी घोटाले का असर’

देश के कई राज्यों में कैश की किल्लत पैदा हो गई है। आम नागरिक परेशान हैं, वे अपनी दैनिक जरूरतों के लिए नकदी निकालना चाह रहे हैं। लेकिन अधिकतर एटीएम में पैसे नहीं हैं। बिहार, मध्य प्रदेश, गुजरात, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और दिल्ली समेत कई राज्यों में कैश की भारी कमी बताई जा रही है। इस दिक्कत का समाधान तो अभी तक नहीं हो पाया। मगर इस मसले पर सियासत तेज हो गई है।

जानकारी के मुताबिक कैश की कमी की मार फिलहाल बिहार और मध्य प्रदेश में ज्यादा पड़ी है। लिहाजा यहां के नेताओं की प्रतिक्रिया भी देखी जा सकती है।

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज चौहान ने इसे साजिश करार दिया है। कैश की किल्लत को लेकर मध्यप्रदेश के शाजापुर में मुख्यमंत्री किसानों की एक सभा में शिवराज सिंह चौहान ने इस पर बयान दिया है। मुख्यमंत्री ने कहा है, ‘’दो हजार के नोट को साजिश के तहत चलन से गायब किया जा रहा है।’’ समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक शिवराज ने कहा कि बाजार में 16.5 लाख करोड़ नोट छापे गए और वितरित किए गए, लेकिन 2000 रुपये नोट्स कहां हैं? नकदी की कमी पैदा करने की कौन कोशिश कर रहा है? यह समस्या बनाने की साजिश है और राज्य सरकार इस पर सख्त कार्रवाई करेगी, वे केंद्र के संपर्क में हैं।

Advertisement

वहीं बिहार के पूर्व उप मुख्यमंत्री और लालू प्रसाद यादव के बेटे तेजस्वी ने मोदी सरकार पर निशाना साधा है। तेजस्वी ने ट्वीट कर कहा है, “बिहार में विगत कई दिनों से अधिकांश एटीएम बिल्कुल खाली है। लोगों के सामने गंभीर संकट है। लोगों का बैंकों में जमा अपना पैसा भी बैंक जरूरत के हिसाब से उन्हें नहीं दे रहे है। नोटबंदी घोटाले का असर इतना व्यापक है कि बैंको ने हाथ खड़े कर रखे है। नए नोट सर्कुलेशन से क्यों गायब है?”

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Politics, cash crisis, CM Shivraj, conspiracy, Tejashwi, effect of the demonetization scam
OUTLOOK 17 April, 2018
Advertisement