Advertisement
28 July 2024

प्रशांत किशोर की जन सुराज 2 अक्टूबर को बन जाएगी राजनीतिक पार्टी, अगले साल लड़ेगी बिहार विधानसभा चुनाव

file photo

पूर्व चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने रविवार को कहा कि उनका जन सुराज अभियान 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के अवसर पर एक राजनीतिक पार्टी बन जाएगी और अगले साल बिहार विधानसभा चुनाव लड़ेगी।

किशोर जन सुराज की "राज्य स्तरीय कार्यशाला" को संबोधित कर रहे थे, जिसमें दो पूर्व विधायकों और दिवंगत समाजवादी नेता कर्पूरी ठाकुर की पोती सहित कई लोगों ने भाग लिया। दो साल पहले अभियान शुरू करने वाले किशोर ने कहा, "जैसा कि पहले कहा गया है, जन सुराज 2 अक्टूबर को एक राजनीतिक पार्टी बन जाएगी और अगले साल विधानसभा चुनाव लड़ेगी। अन्य विवरण, जैसे कि पार्टी का नेतृत्व कौन करेगा, समय आने पर तय किए जाएंगे।"

उन्होंने जागृति ठाकुर के प्रवेश का स्वागत किया, जिनके पिता वीरेंद्र नाथ ठाकुर बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और भारत रत्न से सम्मानित कर्पूरी ठाकुर के छोटे बेटे हैं। उल्लेखनीय रूप से, स्वर्गीय ठाकुर को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद सहित राज्य के कई शीर्ष नेताओं के मार्गदर्शक के रूप में देखा जाता है। ठाकुर के बड़े बेटे रामनाथ ठाकुर जेडी(यू) के सांसद और केंद्रीय राज्य मंत्री हैं।

Advertisement

जन सुराज में शामिल होने वाले अन्य प्रमुख लोगों में बिहार के पूर्व मंत्री मोनाजिर हसन शामिल हैं, जो आरजेडी के साथ-साथ जेडी(यू) से भी जुड़े रहे हैं और संसद के साथ-साथ राज्य विधानमंडल में कई कार्यकालों तक अपनी सेवाएं दे चुके हैं। अन्य प्रमुख लोगों में पूर्व आरजेडी एमएलसी रामबली सिंह चंद्रवंशी शामिल हैं, जिन्हें हाल ही में अनुशासनहीनता के आधार पर विधान परिषद से अयोग्य घोषित किया गया था और पूर्व आईपीएस अधिकारी आनंद मिश्रा, जिन्होंने भाजपा टिकट की उम्मीद में सेवा से इस्तीफा दे दिया था, लेकिन टिकट न मिलने के बाद बक्सर से निर्दलीय के रूप में लोकसभा चुनाव लड़ा। जेडी(यू) नेता मंगनी लाल मंडल की बेटी प्रियंका भी पार्टी में शामिल हुईं, जो पूर्व सांसद और पूर्व विधायक हैं।

राजनीतिक परामर्श फर्म IPAC के संस्थापक किशोर पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 2014 के लोकसभा चुनाव अभियान से चर्चा में आए, जो एक शानदार सफलता थी। उन्होंने 2015 के विधानसभा चुनावों में नीतीश कुमार के लिए भी काम किया। कुमार उनकी कुशाग्रता से प्रभावित हुए और 2018 में उन्हें जेडी(यू) में शामिल कर लिया। किशोर को जल्द ही राष्ट्रीय उपाध्यक्ष के पद पर पदोन्नत किया गया, लेकिन दो साल से भी कम समय बाद उन्हें पार्टी से निकाल दिया गया। 40 के दशक में किशोर ने 2021 के पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनावों के बाद राजनीतिक परामर्श देना छोड़ दिया, जिसमें उनकी मुवक्किल तृणमूल कांग्रेस की अध्यक्ष ममता बनर्जी ने भारी बहुमत के साथ सत्ता बरकरार रखी। 2020 में किशोर ने अपने गृह राज्य में 'बात बिहार की' नाम से एक अभियान शुरू किया था, जो कॉपीराइट मामले में उलझ गया और अंततः बंद कर दिया गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 28 July, 2024
Advertisement