Advertisement
22 January 2019

प्रवासी भारतीय सम्मेलन में बोले पीएम मोदी, हमने राजीव गांधी के जमाने वाली 85% की लूट बंद की

ANI

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश के वाराणसी में चल रहे 15वें प्रवासी भारतीय दिवस का औपचारिक उद्घाटन किया। यह पहली बार है जब इसका आयोजन वाराणसी में किया जा रहा है। सोमवार को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अगुवाई में ‘युवा प्रवासी भारतीय दिवस' की शुरुआत हुई थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रवीण जगन्नाथ भी इस कार्यक्रम में मौजूद रहे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां पर अपने संबोधन में कहा कि मैं एक प्रधानमंत्री के तौर के अलावा काशी के सांसद होने के नाते भी आपका स्वागत करता हूं। इस दौरान उन्होंने टुमकुर के सिद्धगंगा मठ के स्वामी के निधन पर भी शोक व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि इस सम्मेलन की शुरुआत अटल जी ने की थी, लेकिन उनके जाने के बाद पहली बार इस कार्यक्रम का स्वागत हो रहा है। पीएम ने कहा कि बाहर रहकर आप सभी देश की शक्ति को दुनिया को बता रहे हैं। आप लोग भारत के ब्रांड एंबेसडर हैं।

भारत अनेक मामलों में कर रहा अगुवाई

Advertisement

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज दुनिया के कई देशों के प्रमुख ऐसे लोग हैं जिनकी जड़ें भारत में हैं। उन्होंने कहा कि पहले लोग कहते थे कि भारत बदल नहीं सकता, लेकिन हमने इस सोच को ही बदल दिया है। आज भारत अनेक मामलों में दुनिया की अगुवाई कर रहा है। इस दौरान प्रधानमंत्री ने अपने कार्यकाल की उनकी सरकार द्वारा चलाई गई योजनाओं के बारे में बताया और सरकार की उपलब्धियां गिनाईं।

राजीव गांधी के जमाने की 85 फीसदी लूट खत्म की’

पीएम ने कहा कि देश के एक पूर्व प्रधानमंत्री (राजीव गांधी) ने कहा था कि अगर सरकार एक रुपये भेजती है तो 15 पैसे ही गांव में पहुंचता है। जिस पार्टी ने कई साल तक राज किया, उसी पार्टी के प्रधानमंत्री भी कुछ नहीं कर पाए। हमारी सरकार ने तकनीकि का इस्तेमाल कर इस लूट को खत्म किया था। अब हम सब्सिडी का सारा हिस्सा सीधे बैंक अकाउंट के जरिए लोगों को सीधे पहुंचाते हैं। अगर हम पुरानी नीति से पहुंचते तो करीब 4.5 लाख करोड़ से अधिक की संपत्ति की लूट हो जाती। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के सरकारों में काम करने की नीयत नहीं थी।

7 करोड़ फर्जी लोगों को पहचाना’

प्रधानमंत्री बोले कि मैं आपको एक और आंकड़ा देता हूं पिछले साढ़े चार साल में हमारी सरकार ने करीब-करीब 7 करोड़ ऐसे फर्जी लोगों को पहचानकर उन्हें व्यवस्था से हटाया है। ये 7 करोड़ लोग वो थे, जो कभी जन्मे ही नहीं थे, जो वास्तव में थे ही नहीं। उन्होंने कहा कि ये 7 करोड़ लोग सरकारी सुविधाओं का लाभ ले रहे थे। आप सोचिए पूरे ब्रिटेन में, फ्रांस में, पूरे इटली में जितने लोग हैं, ऐसे अनेक देशों की जनसंख्या से ज्यादा तो हमारे यहां वो लोग थे, जो सिर्फ कागजों में जी रहे थे और कागजों में ही सरकारी सुविधाओं का लाभ ले रहे थे।

प्रवासी भारतीयों के लिए मोदी ने किए कई ऐलान

प्रधानमंत्री इस दौरान विदेश में रहने वाले भारतीयों के लिए कुछ ऐलान भी किए। मोदी ने कहा कि आपकी सोशल सिक्योरिटी के साथ-साथ पासपोर्ट, वीज़ा, PIO और OCI कार्ड को लेकर भी तमाम प्रक्रियाओं को आसान करने का प्रयास सरकार कर रही है। प्रवासी भारतीयों के लिए कुछ महीने पहले ही एक नया कदम भी उठाया गया है।

ई-पासपोर्ट के लिए चल रहा काम’

उन्होंने कहा कि दुनियाभर में हमारे दूतावासों को पासपोर्ट सेवा प्रोजेक्ट से जोड़ा जा रहा है। इससे आप सभी के लिए पासपोर्ट सेवा से जुड़ा एक केंद्रीकृत व्यवस्था तैयार हो जाएगी। बल्कि अब तो एक कदम आगे बढ़ते हुए चिप बेस्ड ई-पासपोर्ट जारी करने की दिशा में भी काम चल रहा है।

वीजा के नियमों को सरल किया जा रहा है

प्रधानमंत्री ने बताया कि पासपोर्ट के साथ-साथ वीजा से जुड़े नियमों को भी सरल किया जा रहा है। e-VISA की सुविधा मिलने से आपके समय की बचत भी हो रही है और परेशानियां भी कम हुई हैं। अभी भी अगर कोई समस्याएं इसमें हैं तो उसके सुधार के लिए भी कदम उठाए जा रहे हैं।

न्यू इंडिया है प्रवासी भारतीय दिवस की थीम’

15वें प्रवासी भारतीय दिवस की मुख्य थीम न्यू इंडिया रखी गई है। इस बार का प्रवासी भारतीय दिवस इस लिहाज से भी खास है कि इस बार रजिस्ट्रेशन के सभी रिकॉर्ड टूट गए हैं। प्रवासी भारतीय दिवस 21 जनवरी को शुरू हुआ और 23 जनवरी तक चलेगा। मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रवीण जगन्नाथ ने ऐलान किया कि जल्द ही उनके देश में भोजपुरी महोत्सव का आयोजन किया जाएगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Pravasi Bhartiya Sammelan, pm narendra modi, varanasi, 85 percent, rajiv gandhi
OUTLOOK 22 January, 2019
Advertisement