Advertisement
25 July 2024

दरबार हॉल का नाम बदलने पर प्रियंका ने सरकार पर साधा निशाना, कहा- यह 'शहंशाह' की अवधारणा

file photo

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने गुरुवार को राष्ट्रपति भवन के प्रतिष्ठित 'दरबार हॉल' और 'अशोक हॉल' का नाम बदले जाने पर मोदी सरकार पर कटाक्ष करते हुए कहा कि उनके लिए 'दरबार' की कोई अवधारणा नहीं है, बल्कि 'शहंशाह' (सम्राट) की अवधारणा है।

विभिन्न समारोहों के लिए स्थल 'दरबार हॉल' और 'अशोक हॉल' का नाम गुरुवार को क्रमश: 'गणतंत्र मंडप' और 'अशोक मंडप' रखा गया। राष्ट्रपति सचिवालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है, "दरबार शब्द का मतलब भारतीय शासकों और अंग्रेजों की अदालतों और सभाओं से है। भारत के गणतंत्र बनने के बाद इसकी प्रासंगिकता खत्म हो गई, यानी 'गणतंत्र'। 'गणतंत्र' की अवधारणा प्राचीन काल से ही भारतीय समाज में गहराई से समाई हुई है, इसलिए 'गणतंत्र मंडप' इस आयोजन स्थल के लिए उपयुक्त नाम है।"

इस घटनाक्रम के बारे में पूछे जाने पर, अपने भाई राहुल गांधी के साथ संसद से बाहर निकल रहीं प्रियंका गांधी ने संवाददाताओं से कहा, "दरबार की कोई अवधारणा नहीं है, बल्कि 'शहंशाह' की अवधारणा है... दिलचस्प है।" कांग्रेस सांसद शक्तिसिंह गोहिल ने कहा कि संविधान के अनुसार, राष्ट्रपति सरकार की सहायता और सलाह के आधार पर काम करते हैं। उन्होंने कहा, "यह सरकार नाम बदलने में माहिर है... उन्होंने ये नाम इसलिए बदले हैं क्योंकि उनके पास करने के लिए और कुछ नहीं बचा है। लेकिन आखिरकार, जनता देख रही है और जागरूक है... वे अब बैसाखी पर हैं।"

Advertisement

कांग्रेस सांसद कार्ति चिदंबरम ने कहा कि इस सरकार को नाम बदलने का "शौक" है और उन्हें लगता है कि ऐसा करके वे कुछ पुराने गौरव को वापस ला रहे हैं। उन्होंने कहा, "उन्होंने सड़कों और सार्वजनिक स्थानों के नाम बदल दिए हैं और अब वे राष्ट्रपति भवन में भारतीय इतिहास में अंकित नामों के साथ छेड़छाड़ कर रहे हैं, इसलिए यह दुर्भाग्यपूर्ण है। उन्हें संस्थानों के नाम बदलने के बजाय नए संस्थानों के निर्माण और उनके नामकरण पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।" 'दरबार हॉल' राष्ट्रीय पुरस्कारों की प्रस्तुति जैसे महत्वपूर्ण समारोहों और समारोहों का स्थल है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 25 July, 2024
Advertisement