Advertisement
03 October 2017

पर्यटन सूची से ताजमहल को हटाने पर राहुल बोले, ‘सूरज को दीपक न दिखाने से उसकी चमक नहीं घटती’

File Photo

भारत के मुख्य धरोहरों में से एक ताजमहल को उत्तर प्रदेश की योगी सरकार की ओर से नजरअंदाज किए जाने पर कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने यूपी सरकार पर अप्रत्यक्ष रुप से निशाना साधा है। राहुल गांधी ने कहा कि सूरज को दीपक न दिखाने से उसकी चमक नहीं घटती।

कांग्रेस उपाध्यक्ष ने ताजमहल के पर्यटन स्थलों के बुकलेट से बाहर किए जाने पर मंगलवार को अपने ट्विटर अकाउंट के माध्यम से कहा कि सूरज को दीपक न दिखाने से उसकी चमक नहीं घटती। साथ ही, उन्होंने यह भी कहा कि ऐसे ही राज के लिए भारतेंदु ने लिखा था, 'अंधेर नगरी, चौपट राजा'! इतना ही इस ट्विट के साथ राहुल ने एक खबर भी साझा की है, जिसमें बताया गया है कि भारत के मुख्य धरोहरों में से एक ताजमहल को उत्तर प्रदेश सरकार ने पर्यटन स्थलों के बुकलेट से बाहर कर दिया है।

 

Advertisement


बता दें कि मंगलवार को सरकार ने यूपी की नई ‘टूरिस्ट डेस्टिनेशन’ लिस्ट जारी की है, जिसमें ताजमहल को शामिल नहीं किया गया। यूपी सरकार द्वारा जो नई बुकलेट जारी की गई है उसमें टूरिस्टों के लिए ताजमहल का नाम शामिल नहीं है।

इस बार लिस्ट में गोरखधाम मंदिर को जगह दी गई है। गोरखपुर के देवी पटन शक्ति पीठ को भी स्थान दिया गया है। बुकलेट की खास बात यह भी है कि इस बार इसमें अयोध्या को भी शामिल किया गया है। रामलीला के चित्रों को भी बुकलेट में छापा गया है। ईको टूरिज्म से लेकर मंदिर टूरिज्म तक को इस बुकलेट में जगह मिली है, लेकिन ताजमहल को नहीं। आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ताजमहल को भारतीय संस्कृति का हिस्सा मानने से इनकार कर चुके हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Rahul Gandhi, Taj Mahal, missing, tourism department booklet
OUTLOOK 03 October, 2017
Advertisement