Advertisement
24 May 2024

झारखंड में राहुल गांधी ने उठाया जल, जंगल और जमीन का मुद्दा, चुनाव में आदिवासी क्या निभाएंगे भूमिका

file photo

झारखंड के चाईबासा में 7 मई को एक रैली को संबोधित करते हुए वरिष्ठ कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि पीएम मोदी आदिवासियों के जल, जंगल और जमीन को उद्योगपतियों को सौंपना चाहते हैं। आदिवासियों के ज़मीन और जंगल पर अधिकार पर ज़ोर देते हुए उन्होंने कहा, "बीजेपी आदिवासियों को घरेलू नौकरों जैसी भूमिकाओं तक सीमित रखना चाहती है। वे कभी नहीं चाहते कि आप डॉक्टर, इंजीनियर और वकील बनें। वे जंगल को उद्योगपतियों को सौंपना चाहते हैं।"  

राहुल गांधी का यह बयान ऐसे समय में आया है जब झारखंड में राजनीतिक चर्चा स्थानीय आबादी के अधिकारों के इर्द-गिर्द केंद्रित है। जब प्रवर्तन निदेशालय ने झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को ज़मीन हड़पने के मामले में उनकी कथित भूमिका के लिए गिरफ़्तार किया, तो यह झारखंड मुक्ति मोर्चा के लिए एक बड़ा चुनावी मुद्दा बन गया। गिरफ़्तारी के ठीक दो दिन बाद, सदन में चंपई सोरेन के बहुमत साबित करने के दौरान सोरेन ने कहा कि बीजेपी आदिवासियों को बीएमडब्ल्यू चलाते हुए बर्दाश्त नहीं कर सकती।

हेमंत के बाद प्रचार की कमान संभालने वाली कल्पना सोरेन भी आदिवासी अधिकारों के मुद्दे उठा रही हैं। जेल का ताला टूटेगा, हेमन सोरेन छुटेगा के नारों के बीच सोरेन दहाड़ते हैं, “आदिवासियों के अधिकार नहीं छीने जा सकते।” आउटलुक से बातचीत में राज्य के मौजूदा सीएम चंपई सोरेन ने कहा, “जब भी कोई आदिवासी नेता राजनीति के केंद्र में आता है, तो ‘उनके’ पास मुद्दे होते हैं।”

Advertisement

इस पृष्ठभूमि में भाजपा ने भी खुद को आदिवासियों की पार्टी के रूप में पेश करने की कोशिश की है। पिछले साल बिरसा मुंडा की जयंती के दिन पीएम मोदी ने पीवीटीजी समुदायों के लिए 20,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शुभारंभ किया था। इतना ही नहीं, राम मंदिर के उद्घाटन के दौरान उन्होंने निषाद राजा का जिक्र किया था - एक आदिवासी जिसका भगवान राम से सौहार्दपूर्ण संबंध था।

राज्य की 14 सीटों पर अंतिम चार चरणों में मतदान हो रहा है, आउटलुक ने अपने जल जंगल जमीन और आदिवासी मुद्दे पर फिर से विचार किया है ताकि यह समझा जा सके कि दोनों राजनीतिक गठबंधनों के लिए आदिवासी किस तरह से महत्वपूर्ण हैं। क्या इस 8 प्रतिशत आबादी के वोट देश का भाग्य तय करेंगे? उनकी राजनीति के माध्यम से एक समग्र दृष्टिकोण मिलता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 24 May, 2024
Advertisement