Advertisement
07 July 2017

राहुल गांधी ने कहा- 'चीन पर हमारे पीएम मोदी चुप क्यों हैं'

भारत-चीन की सीमा पर बढ़ते तनाव को देखते हुए कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर हमला बोला कि आखिर इस मामले पर हमारे प्रधानमंत्री चुप क्यूं हैं...? राहुल ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल के जरिये कहा कि ट्वीट करते हुए कहा, चीन को लेकर हमारे प्रधानमंत्री चुप क्यूं है...।   


एक ओर जहां भारत-चीन सीमा पर तनाव जारी है। वहीं, इस बीच चीन की सरकारी मीडिया भी इस मामले में बढ़-चढ़कर हिस्‍सा ले रही है और आग को भड़का रहा है। पिछले कुछ दिनों से लगातार चीन की तरफ से जारी बयानबाजी के चलते, यह मामला जल्‍द शांत होने का नाम ही नहीं ले रहा है।

Advertisement

पिछले दो दिनों में ही चीन ने सिक्किम की आजादी को हवा देने और सीमा पर भारत के शांति से पीछे न हटने की सूरत में दल-बल का इस्‍तेमाल करने की धमकी दी थी। दरअसल, यह सब कुछ तब हो रहा है जब चीन के राष्‍ट्रपति शी चिनफिंग समेत भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जर्मनी के हैंबर्ग में जी-20 की बैठक में हिस्‍सा लेने पहुंचे हुए हैं।  

गौरतलब है कि भीरत-चीन सीमा पर जारी यह विवाद सड़क को लेकर है। विवाद तब शुरू हुआ जब भूटान के पास एक पहाड़ी इलाके में चीन ने सड़क बनानी शुरू की। इस पहाड़ी क्षेत्र को चीन डोंगलांग, भूटान डोक ला और भारत डोकलाम कहता है। इस इलाके में चीन सड़कें बनाना चाहता है। इस दौरान भूटान ने भारत से चीनी सड़क बनने की शिकायत की, तो भारत ने कड़ी आपत्ति जताई। इसके बाद चीन ने भारत पर आरोप लगाया कि भारतीय सैनिकों ने सीमा में घुसैपठ की है। तब से दोनों देशों के बीच तल्खियां जारी हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: rahul gandhi said, Why, our Prime Minister, silent, on China?
OUTLOOK 07 July, 2017
Advertisement