Advertisement
04 December 2023

2024 के लोकसभा चुनाव से पहले विपक्ष में दरार; ममता बनर्जी 'इंडिया' गठबंधन की बैठक में नहीं होंगी शामिल, कहा- टीएमसी को नहीं कोई जानकारी

file photo

चार राज्यों में हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में से तीन राज्यों में बीजेपी ने जीत की हैट्रिक लगाई है। यह जीत विपक्षी गठबंधन के लिए परेशानी का सबब है। जिसे लेकर विपक्षी इंडिया गठबंधन की बुधवार को अहम बैठक होने जा रही है लेकिन इससे पहले ही विपक्षी गठबंधन को बड़ा झटका लगा है।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के बुधवार को होने वाली विपक्षी गुट-भारत की अगली बैठक में शामिल नहीं होने की संभावना है। उन्होंने 6 दिसंबर को होने वाली इंडिया गठबंधन की बैठक को लेकर कहा, "मुझे इस बारे में जानकारी नहीं है और मेरे उत्तर बंगाल के कुछ कार्यक्रम तय हैं, अगर इस बारे में जानकारी होती तो मैं उत्तर बंगाल के कार्यक्रम में नहीं जाती। मैं उत्तर बंगाल के दौरे पर जा रही हूं।"

समझा जाता है कि 6 दिसंबर को होने वाली बैठक में सीट शेयरिंग सबसे बड़ा मुद्दा बनकर उभरेगा और इस पर ही मुख्य रूप से चर्चा की संभावना है। इससे पहले, कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे ने विपक्षी गुट की अगली बैठक बुलाई थी, भले ही उसे तीन राज्यों में भाजपा से बड़ी हार मिली हो। इस बैठक में 2024 के लोकसभा चुनाव की योजना तैयार होने की उम्मीद है। हृदय प्रदेश में भगवा लहर थी, जबकि तेलंगाना कांग्रेस के लिए एकमात्र सांत्वना था।

Advertisement

इस बीच, टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी ने कांग्रेस के नुकसान के लिए उसके अकेले चुनाव लड़ने के फैसले को जिम्मेदार ठहराया, जिसके कारण उनके अनुसार, "वोटों का विभाजन" हुआ। बनर्जी ने कहा, "कांग्रेस ने तेलंगाना जीत लिया है। उन्होंने मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान जीत लिया होता। कुछ वोट भारत की पार्टियों ने काटे। यह सच है। हमने सीट-बंटवारे की व्यवस्था का सुझाव दिया था। वोटों के बंटवारे के कारण वे हार गए।"

हार के एक दिन बाद कांग्रेस ने कहा कि वह आत्मनिरीक्षण करेगी कि उसके कब्जे वाले दो राज्यों - राजस्थान, छत्तीसगढ़ - और मध्य प्रदेश में क्या हुआ। पार्टी महासचिव संगठन केसी वेणुगोपाल ने कहा कि पार्टी इंडिया ब्लॉक के साझेदारों की ''शिकायतों'' पर भी गौर करेगी।

उन्होंने कहा,"हम निश्चित रूप से आत्मनिरीक्षण करेंगे कि मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में क्या हुआ, हमें इन राज्यों को जीतने की उम्मीद थी। 2018 में पिछले चुनाव में, हमने तीनों राज्यों में जीत हासिल की, इन राज्यों से हमें कितनी संसदीय सीटें मिलीं? केवल तीन सीटें। यानी मैं क्यों कहता हूं कि हर चुनाव अलग होता है।''

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 04 December, 2023
Advertisement