Advertisement
28 October 2024

जनगणना में देरी को लेकर सचिन पायलट ने साधा निशाना, कहा- केंद्र की मंशा आंकड़ों को दबाने की

file photo

कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने जनगणना में देरी को लेकर सोमवार को केंद्र पर निशाना साधा और कहा कि उसकी मंशा हमेशा से आंकड़ों को दबाने की रही है। उन्होंने जाति जनगणना की अपनी पार्टी की मांग दोहराई।

जयपुर में पायलट ने संवाददाताओं से कहा, "केंद्र सरकार की मंशा हमेशा से आंकड़ों को दबाने की रही है। इस सरकार ने लगातार सभी आंकड़ों को जनता के सामने पेश नहीं किया है।"

पायलट ने कहा कि बेरोजगारी के आंकड़े हों या गरीबी रेखा के आंकड़े, वे खुद को बढ़ावा देने के लिए नारे देते हैं लेकिन एनएसएसओ या केंद्र सरकार के सांख्यिकी विभाग के आंकड़े अभी तक सामने नहीं आए हैं।

Advertisement

उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार ने कोविड का बहाना बनाकर जानबूझकर जनगणना को टाल दिया है। पायलट ने कहा, "हम चाहते हैं कि सरकार आंकड़ों का खेल न खेले और जनता को वास्तविक स्थिति बताए।" उन्होंने कहा कि जनगणना को जानबूझकर टाला गया है।

उन्होंने कहा, "हम जाति जनगणना चाहते हैं। जब तक आप लक्षित बजट आवंटन नहीं करेंगे, नीति निर्माण नहीं होगा, आपको पता नहीं चलेगा कि किन लोगों को लाभ मिल रहा है। अगर आप सिर्फ अपनी राजनीतिक सुविधा को देखते हुए बजट पेश करते हैं तो इसका कोई फायदा नहीं होता। लक्षित हस्तक्षेप के लिए जाति जनगणना बहुत जरूरी है।" उन्होंने राज्य की भाजपा सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि वह सिर्फ गाय के नाम पर वोट लेना जानती है। उन्होंने विश्वास जताया कि राज्य की सात विधानसभा सीटों पर जहां उपचुनाव होने हैं, वहां कांग्रेस जीतेगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 28 October, 2024
Advertisement