Advertisement
16 September 2024

महाराष्ट्र चुनाव के लिए महायुति सहयोगियों के बीच सीटों का बंटवारा तय हो जाएगा 'जल्द': फडणवीस

file photo

महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव में बस कुछ ही महीने बचे हैं, ऐसे में उपमुख्यमंत्री और भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस ने सोमवार को कहा कि सत्तारूढ़ महायुति सहयोगियों के बीच सीटों का बंटवारा 'जल्द' तय हो जाएगा। महायुति (महागठबंधन) में भाजपा, शिवसेना और एनसीपी शामिल हैं।

प्रदेश भाजपा अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले ने भी चुनाव पूर्व व्यवस्था पर अपनी टिप्पणी में कहा कि सीटों के बंटवारे पर सत्तारूढ़ गठबंधन का फार्मूला 'लगभग 70-80 प्रतिशत' (288) विधानसभा क्षेत्रों पर तय हो गया है, और उन्होंने कहा कि यह समझौता उनके मुख्य प्रतिद्वंद्वी विपक्षी महा विकास अघाड़ी (एमवीए) से काफी पहले तय हो जाएगा।

महायुति सहयोगियों के बीच सीटों के बंटवारे और इसकी औपचारिक घोषणा के बारे में पूछे जाने पर फडणवीस ने पुणे में संवाददाताओं से कहा, "सीटों के बंटवारे का फार्मूला जल्द ही तय हो जाएगा।" उन्होंने इस बारे में कोई और जानकारी नहीं दी कि यह कितना पेचीदा मामला होने जा रहा है और इसमें कितनी मुश्किल मोल-तोल की जरूरत होगी। हालांकि, अलग से बात करते हुए, बावनकुले ने दावा किया कि लोग महायुति के सीट-बंटवारे के फॉर्मूले को एमवीए के घटक दलों - कांग्रेस, शिवसेना (यूबीटी) और एनसीपी (शरदचंद्र पवार) - द्वारा अपने समझौते की घोषणा करने से पहले ही देख लेंगे।

Advertisement

बावनकुले ने कहा, "लगभग 70-80 प्रतिशत निर्वाचन क्षेत्रों में सीट-बंटवारे को अंतिम रूप दिया जा चुका है। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (शिवसेना), फडणवीस (भाजपा) और प्रफुल्ल पटेल (एनसीपी) के बीच (हाल ही में) हुई बैठक का नतीजा यह निकला कि उम्मीदवार की जीत की संभावना सबसे जरूरी मानदंड है।"

इस बीच, शिंदे की अगुवाई वाली शिवसेना से जुड़े उद्योग मंत्री उदय सामंत ने कहा, "एनडीए (राज्य में महायुति) के तीनों नेता महाराष्ट्र की राजनीतिक स्थिति से अच्छी तरह वाकिफ हैं। कुछ उम्मीदवारों की घोषणा बहुत देर से करने की गलती (जैसा कि राज्य में लोकसभा चुनावों के दौरान हुआ था) इस बार नहीं दोहराई जाएगी। हमने 75 प्रतिशत से अधिक निर्वाचन क्षेत्रों के लिए सीट-बंटवारे का फॉर्मूला पूरा कर लिया है।" हालांकि, कैबिनेट मंत्री और वरिष्ठ एनसीपी नेता छगन भुजबल ने सीटों के आवंटन पर महायुति द्वारा व्यापक समझौते पर पहुंचने के बारे में अनभिज्ञता जताई।

भुजबल ने जोर देकर कहा, "मुझे तीनों दलों के बीच सीट-बंटवारे के फॉर्मूले के बारे में अपडेट की जानकारी नहीं है, लेकिन हमने (एनसीपी) चुनाव लड़ने के लिए लगभग 80 सीटों की मांग की है।" मौजूदा विधानसभा में, भाजपा 103 विधायकों के साथ सबसे बड़ी पार्टी है, उसके बाद शिवसेना 40, एनसीपी 41, कांग्रेस 40, शिवसेना (यूबीटी) 15, एनसीपी (एसपी) 13 और अन्य 29 हैं। कुछ सीटें खाली हैं। महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव नवंबर में होने की संभावना है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 16 September, 2024
Advertisement