Advertisement
31 August 2017

शिवसेना की सलाह- चीन यात्रा के दौरान डोकलाम मुद्दे पर चर्चा करें PM मोदी

अपने मुखपत्र 'सामना' में प्रकाशित एक संपादकीय में शिवसेना ने कहा कि चीन के फुज़ियान प्रांत में तीन से पांच सितंबर के बीच नौवें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री मोदी को डोकलाम का मुद्दा उठाना चाहिए। बता दें कि चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के निमंत्रण पर मोदी नौवें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए चीन के फ़ुज़ियान प्रांत में ज़ियामेन की यात्रा करेंगे।

सोमवार को भारत और चीन अपने लंबे समय से जारी डोकलाम विवादों को खत्म करने पर सहमत हुए। डोकलाम विवाद पिछले दो महीनों से जारी था, इस दौरान चीनी मीडिया और चीन के विदेश मंत्रालय की ओर से भारत को कई बार धमकियां भी मिलीं और चेतावनी भी।

डोकलाम विवाद?

Advertisement

दरअसल डोकलाम जिसे भूटान में डोलम कहते हैं। करीब 300 वर्ग किलोमीटर का ये इलाका चीन की चुंबी वैली से सटा हुआ है और सिक्किम के नाथुला दर्रे के करीब है। इसलिए इस इलाके को ट्राई जंक्शन के नाम भी जाना जाता है। ये डैगर यानी एक खंजर की तरह का भौगोलिक इलाका है, जो भारत के चिकन नेक यानी सिलिगुड़ी कॉरिडोर की तरफ जाता है। चीन की चुंबी वैली का यहां आखिरी शहर है याटूंग। चीन इसी याटूंग शहर से लेकर विवादित डोकलाम इलाके तक सड़क बनाना चाहता है। इसी सड़क ‌का पहले भूटान ने विरोध जताया और फिर भारतीय सेना ने।   

 


अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Shiv Sena, advises, PM Modi, discuss, Doklam issue, visit to China
OUTLOOK 31 August, 2017
Advertisement