Advertisement
28 October 2024

बिहार विधानसभा चुनाव से पहले बेहतर समन्वय के लिए नीतीश ने की एनडीए की बैठक

file photo

लगातार पांचवीं बार सत्ता में आने का लक्ष्य लेकर चल रहे बिहार के सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री रहे नीतीश कुमार ने अगले साल होने वाले राज्य विधानसभा चुनाव से पहले "बेहतर समन्वय" सुनिश्चित करने के लिए सोमवार को सत्तारूढ़ एनडीए की बैठक की मेजबानी की।

इस अवसर पर राज्य में एनडीए के सभी पांच सहयोगी दलों, भाजपा, लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास), हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा और राष्ट्रीय लोक मोर्चा के नेता, साथ ही जेडी(यू) के नेता मुख्यमंत्री के आधिकारिक आवास 1, अणे मार्ग पर मौजूद थे।

एक घंटे से अधिक समय तक चली बैठक से बाहर निकलते हुए नेताओं ने पत्रकारों को बताया कि कुमार ने उपस्थित लोगों से आग्रह किया कि वे सुनिश्चित करें कि सभी जिलों और विधानसभा क्षेत्रों में इसी तरह की बातचीत नियमित रूप से आयोजित की जाए।

Advertisement

प्रदेश भाजपा अध्यक्ष और मंत्री दिलीप जायसवाल ने कहा, "मुख्यमंत्री ने 2025 में एनडीए को एक और जीत की ओर ले जाने की कसम खाई है। उन्होंने विपक्षी महागठबंधन को बेनकाब करने का भी आह्वान किया है, उन्होंने कहा कि वह उस गठबंधन से ठगा हुआ महसूस कर रहे हैं।"

गौरतलब है कि कुमार अगस्त 2022 में महागठबंधन में शामिल हो गए थे, उन्होंने आरोप लगाया था कि भाजपा ने तत्कालीन लोजपा प्रमुख चिराग पासवान की मदद से उनकी पार्टी को कमजोर करने की कोशिश की थी, जो अब केंद्रीय मंत्री हैं और जिन्होंने 2020 के विधानसभा चुनावों के दौरान बगावत की थी, जिससे जेडी(यू) की सीटें गिर गई थीं। कुमार ने देश भर से भाजपा का विरोध करने वाली पार्टियों को एक साथ लाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जिसके कारण इंडिया ब्लॉक का गठन हुआ, लेकिन मोहभंग हो गया और इस साल जनवरी में एनडीए में वापस आ गए।

उनके प्रमुख सहयोगी और जेडी(यू) के कार्यकारी अध्यक्ष संजय कुमार झा ने कहा, "मुख्यमंत्री ने राज्य को उदार सहायता देने के लिए केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार को धन्यवाद दिया है। उन्होंने बैठक में मौजूद सभी नेताओं से लोगों, खासकर युवाओं को, जो राज्य के निराशाजनक अतीत से अवगत नहीं हैं, यह बताने का आग्रह किया है कि एनडीए के सत्ता में आने के बाद से राज्य ने कितनी बड़ी छलांग लगाई है।"

जेडी(यू)-बीजेपी गठबंधन ने पहली बार 2005 में बिहार में सत्ता हासिल की थी, जब इसने लालू प्रसाद की आरजेडी के डेढ़ दशक के शासन को समाप्त किया था। बैठक के बाद उभरे एनडीए नेताओं ने मुख्यमंत्री, जो अब 73 वर्ष के हो चुके हैं, के उत्साह को साझा किया, जिन्होंने गठबंधन से 243 सदस्यीय विधानसभा में "200 से अधिक" सीटें जीतने का लक्ष्य रखने का आह्वान किया। बैठक में शामिल होने वालों में राष्ट्रीय लोक मोर्चा के अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा भी शामिल थे, जो राज्यसभा सांसद हैं और जिन्होंने पिछले साल जेडी(यू) छोड़ दिया था और आरोप लगाया था कि कुमार ने तत्कालीन उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव को अपना उत्तराधिकारी घोषित करके अपने तत्कालीन सहयोगी आरजेडी के सामने घुटने टेक दिए थे।

बैठक में शामिल होने वाले एक अन्य सहयोगी केंद्रीय मंत्री और हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के संस्थापक जीतन राम मांझी थे, जिन्होंने दो साल पहले कुमार के साथ एकजुटता व्यक्त करते हुए एनडीए छोड़ दिया था, लेकिन पिछले साल वापस आकर आरोप लगाया कि जेडी(यू) सुप्रीमो पार्टी के विलय के लिए दबाव बना रहे हैं, जिसके कारण उनके बेटे संतोष सुमन को इस साल जनवरी में राज्य मंत्रिमंडल में फिर से शामिल होने में मदद मिली। बैठक में पूर्व केंद्रीय मंत्री पशुपति कुमार पारस की अनुपस्थिति पर एनडीए के नेता चुप रहे, जो राष्ट्रीय लोक जनशक्ति पार्टी के प्रमुख हैं और लोकसभा चुनावों के बाद से उन्हें दरकिनार कर दिया गया था, जिसमें उनके भतीजे चिराग पासवान को महत्व दिया गया था, जिनके साथ उनका झगड़ा चल रहा है।

हालांकि, राजू तिवारी, जो चिराग पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के राज्य अध्यक्ष हैं, ने पत्रकारों को आश्वासन दिया कि युवा नेता की उग्रता अतीत की बात हो गई है और उन्होंने कुमार की "विधानसभा चुनावों से पहले सभी दलों के कार्यकर्ताओं को स्पष्ट संकेत देने" के लिए सराहना की। बैठक में शामिल होने वाले अन्य प्रमुख नेताओं में केंद्रीय मंत्री राजीव रंजन सिंह "ललन" (जेडीयू) और गिरिराज सिंह (भाजपा), उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी और विजय कुमार सिन्हा (दोनों भाजपा), लोकसभा में भाजपा के मुख्य सचेतक संजय जायसवाल, राज्य कैबिनेट के मंत्री और राज्य विधानमंडल के सदस्य शामिल थे। इस साल की शुरुआत में हुए लोकसभा चुनावों में, एनडीए ने बिहार की 40 में से 30 सीटें हासिल की थीं, जिसमें जेडी(यू) और भाजपा ने 12-12 सीटें हासिल की थीं, इसके बाद चिराग पासवान की पार्टी ने पांच सीटें जीती थीं, जबकि मांझी ने परिपक्व उम्र में संसदीय शुरुआत की थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 28 October, 2024
Advertisement