Advertisement
16 December 2017

राजनीति में राहुल ने एक ऐसे व्यक्ति का सामना किया, जिससे वह निडर हो गया: सोनिया

File Photo

राहुल गांधी ने कांग्रेस अध्यक्ष का पदभार संभाल लिया है यानी आज से कांग्रेस में ‘राहुल युग’ का आरंभ हो गया है। सोनिया गांधी और पूर्व पीएम मनमोहन सिंह की मौजूदगी में उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में जिम्मेदारी संभाली।

इस मौके पर पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भी हिंदी में भाषण देते हुए कहा कि आज वह आखिरी बार कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में बोल रही हैं। उन्होंने कहा कि इसी तरह मैंने भी कांग्रेस की कमान संभाली थी और मेरे सामने इस ऐतिहासिक संगठन को संभालने की चुनौती थी।

सोनिया ने कहा कि जिस परिवार में आई थी वह एक क्रांतिकारी परिवार था और इंदिरा जी उसी क्रांतिकारी परिवार की बेटी थीं। इस परिवार के हर सदस्य का देश ही मकसद था। मैंने भारत के संस्कारों को इंदिरा गांधी जी से सीखा है। जब उनकी हत्या हुई तो मुझे लगा कि मेरी मां की हत्या की गई है।

Advertisement

सोनिया ने राजीव गांधी की याद करते हुए कहा कि फिर मेरे पति की हत्या कर दी गई और मेरा सहारा छीन लिया गया। मैं राजनीति से दूर रहना चाहती थी। मेरे यहां तक के सफर में कांग्रेस के कार्यकर्ता हमारे हमसफर और मार्गदर्शक बने। हमने 10 सालों तक एक जिम्मेदार और प्रगतीशील सरकार दी, जिसका नेतृ्त्व डॉ. मनमोहन सिंह ने पूरी ईमानदारी से किया। उन्होंने कहा कि हम 2014 से विपक्ष में हैं। हमारे सामने चुनौती है। हमारे संवैधानिक मूल्यों पर हमला किया गया है, लेकिन हम डरने वाले नही हैं। हमारा संघर्ष जारी रहेगा।

उन्होंने कहा, सत्ता, शोहरत और स्वार्थ हमारा मकसद नहीं है। इस देश के मूल्यों की रक्षा करना हमारा मकसद है। हम सब जानते हैं कि हमारी मिली जुली संस्कृति पर वार हो रहा है। इस बीच कांग्रेस को भी अपने अंर्तमन से जागकर आगे बढ़ना पड़ेगा। यह एक नैतिक लड़ाई है, जिसमें जीत हासिल करने के लिए तैयार रहना पड़ेगा।

सोनिया गांधी ने कहा कि एक युवा नेतृ्त्व से पार्टी में नया जोश आएगा। उन्होंने कहा कि राहुल मेरा बेटा है उसकी तारीफ करना उचित नहीं है, लेकिन राजनीति में आने पर उसने एक ऐसे भयंकर शख्स का सामना किया, जिससे वह निडर बन गया है।

 




इससे पहले पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने कहा कि देश में डर का माहौल है, राहुल मुश्किल दौर में पार्टी की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। डॉ. मनमोहन सिंह ने कहा कि यह कांग्रेस के लिए ऐतिहासिक दिन है।

बता दें कि सोनिया को अपने संबोधन को बीच में ही रोकना पड़ा क्योंकि कांग्रेस समर्थक लगातार आतिशबाजी कर रहे थे। हालांकि कुछ देर में उनका भाषण फिर से शुरू हो गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Sonia Gandhi, congratulate, bless, Rahul, taking charge, Congress President
OUTLOOK 16 December, 2017
Advertisement