Advertisement
01 May 2017

यूपी में सपा-कांग्रेस के रास्ते हुए अलग, कांग्रेस अब अकेले लड़ेगी स्थानीय निकाय चुनाव

google

गौरतलब है कि 2017 यूपी चुनाव में कांग्रेस और समाजवादी पार्टी की बेहद कम सीटें आई थी। सपा के साथ गठबंधन होने के बावजूद दोनों पार्टी मिलकर कुल 54 सीटों पर ही जीत दर्ज कर सकी थीं। 105 सीटों पर चुनाव लड़ने वाली कांग्रेस अकेले सिर्फ 7 सीटें जीत पाई थी। इतना ही नहीं, कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के लोकसभा क्षेत्र अमेठी में तो कांग्रेस सभी पांच सीटें हार गई, जिसमें से चार अकेले भाजपा की नाम रही।

चुनाव नतीजे आने के बाद राज बब्बर ने उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी (यूपीसीसी) के अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने की भी पेशकश की थी। उन्होंने कहा था कि वह उम्मीदों पर खरे नहीं उतर पाए। उन्हें जो जिम्मेदारियां दी गई थीं वह पूरी नहीं कर पाए और इस बात को वह स्वीकार करते हैं।

पिछले एक महीने में अपने पार्टी अधिकारियों के साथ एक के बाद एक कई बैठकें करने वाले राज बब्बर ने कहा, हमने फैसला किया है कि कांग्रेस उत्तर प्रदेश में आगामी शहरी निकाय चुनाव अकेले लड़ेगी। किसी भी पार्टी के साथ गठबंधन नहीं किया जाएगा। समाजवादी के साथ भी नहीं।

Advertisement

राज बब्बर ने कहा कि कोई भी फैसला लेने से पहले पार्टी नेतृत्व की जिम्मेदारी थी कि वह गठबंधन पर सबकी राय ले। इसलिए जिला स्तर के कार्यकर्ताओं, चुनाव में जीतने वाले उम्मीदवारों और एक लाख से ज्यादा वोट हासिल करने वाले उम्मीदवारों के साथ एक बैठक रखी गई थी। उन्होंने बताया कि पार्टी अधिकारियों से चुनाव पर ध्यान केंद्रित करने और प्रतिबद्ध कार्यकर्ताओं को और मौका देने की बात कही है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: यूपी, सपा-कांग्रेस, रास्ते, अलग, कांग्रेस, अकेली, निकाय चुनाव, SP-Congress, Separated, Congress, alone, local body elections
OUTLOOK 01 May, 2017
Advertisement