Advertisement
05 March 2020

लोकसभा में हंगामा करने के आरोप में कांग्रेस के 7 सांसद पूरे बजट सत्र के लिए निलंबित

File Photo

कांग्रेस के सात सांसदों को संसद के मौजूदा बजट सत्र से निलंबित कर दिया गया है। लोकसभा स्पीकर ने सदन में हंगामा करने के आरोपों को लेकर कांग्रेस सदस्यों को निलंबित किया गया है। लोकसभा में ध्वनिमत से कांग्रेस सांसदों के निलंबन संबंधी प्रस्ताव को पास किया गया।

बता दें कि निलंबित किए गए सांसदों में गौरव गोगोई, टीएन प्रतापन, गुरजीत सिंह, टीएन प्रतापन, डीन कुरीकोस, आर उन्नीथन, मनिकम टैगोर, बेनी बेहन और गुरजीत सिंह औजला शामिल हैं। कांग्रेस के ये सात सांसद अब इस सत्र में भाग नहीं ले सकेंगे।

 

Advertisement

सांसदों के निलंबन पर अधीर रंजन चौधरी ने क्या कहा

 

कांग्रेस सांसदों के निलंबन पर अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि ये स्पीकर का फैसला नहीं है। ये सरकार का फैसला है। हम झुकेंगे नहीं। सरकार के खिलाफ हमारी लड़ाई जारी रहेगी। सरकार के खिलाफ पूरा विपक्ष एकसाथ है। पिछले दो दिन से स्पीकर ओम बिड़ला सदन से नहीं आए हैं।

सोनिया के खिलाफ टिप्पणी पर लोकसभा में हंगामा

लोकसभा में कोरोना वायरस पर चर्चा के दौरान सोनिया गांधी के खिलाफ टिप्पणी करने पर कांग्रेस के सदस्य सदन के बीचोंबीच हंगामा करने लगे जिसके चलते कार्यवाही दो बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया। स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन के कोरोना वायरस के मुद्दे पर बयान देने के बाद चर्चा के दौरान राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के हुमान बेनीवाल ने सोनिया गांधी, राहुल गांधी और उनके परिवार के खिलाफ टिप्पणी की जिसके बाद कांग्रेस पार्टी के सभी सदस्य सदन के बींचोबीच आकर हंगामा करने लगे। इस दौरान कांग्रेस के सदस्यों ने कागज फाड़कर पीठासीन अधिकारी राजेन्द्र अग्रवाल की ओर उड़ाया।

हंगामा करने वाले सांसदों को स्पीकर ने दी थी चेतावनी

लोकसभा स्पीकर ने हंगामा करने वालों सांसदों से बुधवार को कहा था कि वह सदन में प्ले कार्ड ना लाए। उन्होंने कहा था कि सदन सबकी सहमति से चलता है। इसके साथ ही ओम बिरला ने उन सांसदों को चेतावनी दी कि वेल में आने वाले कार्रवाई होगी फिर चाहे वे सत्ता पक्ष के सांसद हों या फिर विपक्ष के। इस दौरान उन्होंने सांसदों को चेतावनी भी दी थी कि सांसद को पूरे सत्र के लिए निलंबित किया जाएगा, लेकिन हिदायतों के बाद भी लोकसभा में हंगामा जारी रहा था।

शाह के इस्तीफे की मांग करते हुए कुछ सांसद बुधवार को वेल तक पहुंच गए थे

बुधवार को दिल्ली हिंसा को लेकर गृह मंत्री अमित शाह के इस्तीफे की मांग करते हुए कुछ सांसद बुधवार को वेल तक पहुंच गए थे। सदन में लगातार हंगामे के बाद बीजेपी की ओर से लोकसभा में विपक्ष सांसदों को सदन से इस पूरे सत्र के लिए निलंबित करने का प्रस्ताव लाया गया था। प्रस्ताव स्पीकर ओम बिड़ला के सामने रखा गया। जिसे ध्वनिमत से पास कर दिया गया। बता दें कि बजट सत्र का दूसरा भाग 2 मार्च से शुरू हुआ है, ये सत्र 3 अप्रैल तक चलेगा।

दिल्ली हिंसा को लेकर सदन में पिछले तीन दिनों से जारी है हंगामा

बता दें कि बजट सत्र का दूसरा भाग अब तक हंगामेदार रहा है। विपक्ष लगातार दिल्ली में हिंसा और अर्थव्यवस्था को लेकर सरकार को घेरने की कोशिश कर रहा है। दिल्ली हिंसा पर चर्चा की मांग को लेकर विपक्ष हंगामा कर रहा है, जिसके चलते लगातार कार्यवाही बाधित है। संदन के भीतर हंगामा हो रहा है तो वहीं सांसद लगातार संसद परिसर में गांधी प्रतिमा के सामने भी प्रदर्शन कर रहे हैं। विपक्ष के सांसद कई बार काली पट्टी बांधकर गांधी प्रतिमा के बाहर प्रदर्शन कर चुके हैं। विपक्ष का कहना है कि पीएम दिल्ली हिंसा की जिम्मेदारी लेते हुए गृहमंत्री को हटाए और सदन में इस पर चर्चा कराए। बता दें कि 25 और 25 फरवरी को दिल्ली में हुई हिंसा में 47 लोगों की मौत हो गई है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Speaker, Suspends, 7 Congress MPs, From Lok Sabha, For Misconduct
OUTLOOK 05 March, 2020
Advertisement