Advertisement
08 July 2024

सुप्रीम कोर्ट ने वकीलों से अतिरिक्त मुलाकात की केजरीवाल की याचिका पर प्राधिकारियों से जवाब मांगा

दिल्ली उच्च न्यायालय ने सोमवार को तिहाड़ जेल के प्राधिकारियों से दिल्ली आबकारी नीति संबंधी कथित घोटाले से जुड़े मामलों में गिरफ्तार मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की उस याचिका पर जवाब देने को कहा जिसमें नेता ने अपने वकीलों के साथ डिजिटल माध्यम से अतिरिक्त मुलाकातें करने की अनुमति दिए जाने का अनुरोध किया है।

न्यायमूर्ति नीना बंसल कृष्णा ने जेल प्राधिकारियों को जवाब दाखिल करने के लिए पांच दिन का समय दिया और मामले की आगे की सुनवाई के लिए 15 जुलाई की तारीख तय की।

केजरीवाल ने निचली अदालत के एक जुलाई के आदेश को चुनौती दी है। केजरीवाल ने निचली अदालत में याचिका दायर कर अनुरोध किया था कि उन्हें वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए अपने वकीलों से सप्ताह में दो अतिरिक्त मुलाकात की अनुमति देने के लिए जेल प्राधिकारियों को निर्देश दिया जाए। निचली अदालत ने इस याचिका को खारिज कर दिया था। वर्तमान में, केजरीवाल को अपने वकीलों से सप्ताह में दो बार मुलाकात की अनुमति है।

Advertisement

केजरीवाल के वकील ने कहा कि उनके मुवक्किल देश भर में लगभग 35 मुकदमों का सामना कर रहे हैं और निष्पक्ष सुनवाई के अधिकार के आधार पर उन्हें इन मामलों पर चर्चा करने के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए अपने वकीलों के साथ दो अतिरिक्त मुलाकात की जरूरत है। प्रवर्तन निदेशालय के वकील ने भी कहा कि वह याचिका पर जवाब दाखिल करना चाहते हैं।

अदालत ने सवाल किया कि याचिका पर क्या आपत्ति है जिसके जवाब में जेल प्राधिकारियों का प्रतिनिधित्व कर रहे वकील ने कहा कि नियम सभी के लिए समान हैं और किसी भी कैदी को अपने वकील के साथ एक सप्ताह में दो मुलाकातों की ही अनुमति है।

उन्होंने कहा कि सभी 35 मामलों की सुनवाई एक सप्ताह में एक साथ नहीं की जा रही है, इसलिए अतिरिक्त मुलाकातों की कोई आवश्यकता नहीं है।

निचली अदालत ने अर्जी खारिज करते हुए कहा कि याचिकाकर्ता के वकील यह बताने में विफल रहे हैं कि वह उन्हीं आधार पर वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से दो अतिरिक्त मुलाकात के हकदार कैसे हैं, जिन पर पहले के आदेश में चर्चा की गई थी और निपटारा कर दिया गया था।

अलग याचिकाओं में केजरीवाल ने कथित आबकारी नीति घोटाले के संबंध में केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा दर्ज भ्रष्टाचार मामले में अपनी गिरफ्तारी को चुनौती दी है और जमानत का भी अनुरोध किया है। दोनों याचिकाएं उच्च न्यायालय में लंबित हैं।  आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक केजरीवाल को सीबीआई ने 26 जून को तिहाड़ जेल से गिरफ्तार किया था, जहां वह प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा दर्ज धन शोधन के एक मामले में अभी भी न्यायिक हिरासत में बंद हैं।

केजरीवाल को 21 मार्च को ईडी ने गिरफ्तार किया था। उन्हें धन शोधन मामले में निचली अदालत ने 20 जून को जमानत दे दी थी। हालांकि, उच्च न्यायालय ने निचली अदालत के आदेश पर रोक लगा दी थी।

दिल्ली के उपराज्यपाल द्वारा आबकारी नीति बनाने और क्रियान्वयन से जुड़ी कथित अनियमितताओं और भ्रष्टाचार की सीबीआई जांच के आदेश देने के बाद 2022 में इस नीति को रद्द कर दिया गया था।

सीबीआई और ईडी के अनुसार, आबकारी नीति में संशोधन करते समय अनियमितताएं की गईं और लाइसेंस धारकों को अनुचित लाभ पहुंचाया गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Supreme Court, response from authorities, Arvind Kejriwal's plea, additional meetings with lawyers
OUTLOOK 08 July, 2024
Advertisement