Advertisement
29 September 2024

तमिलनाडु मंत्रिमंडल में फेरबदल: उदयनिधि स्टालिन बने एमके स्टालिन के डिप्टी, सेंथिल बालाजी फिर से शामिल

file photo

रविवार को तमिलनाडु कैबिनेट में फेरबदल हुआ, जिसमें कई नए मंत्रियों ने चेन्नई के राजभवन में शपथ ली। समारोह में राज्यपाल आरएन रवि ने शपथ दिलाई, और नवनियुक्त उपमुख्यमंत्री उदयनिधि स्टालिन के साथ उनके पिता मुख्यमंत्री एमके स्टालिन भी शामिल हुए।

वी सेंथिल बालाजी ने बिजली, निषेध और आबकारी मंत्री के रूप में शपथ ली। उन्होंने पहले मई 2021 से जून 2023 तक यह पद संभाला था। डॉ. गोवी चेझियन को उच्च शिक्षा मंत्री नियुक्त किया गया, जबकि आर राजेंद्रन ने पर्यटन मंत्रालय संभाला। एसएम नासर पहले दूध और डेयरी विकास मंत्री के रूप में कार्य करने के बाद अल्पसंख्यक कल्याण और अनिवासी तमिल कल्याण मंत्री बने।

के पोनमुडी ने वन, पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन मंत्री की भूमिका संभाली। शिव वी मेय्यानाथन को पिछड़ा वर्ग कल्याण का नया मंत्री बनाया गया। एन कयालविझी सेल्वराज मानव संसाधन प्रबंधन और भूतपूर्व सैनिक कल्याण संभालेंगे, और एम मथिवेंथन आदि द्रविड़ और आदिवासी कल्याण की देखरेख करेंगे।

Advertisement

आरएस राजकन्नप्पन को दूध और डेयरी विकास के साथ-साथ खादी और ग्रामोद्योग मंत्री नियुक्त किया गया है। थंगम तेन्नारसु वित्त और पुरातत्व में अपनी भूमिका जारी रखते हुए पर्यावरण, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और जलवायु परिवर्तन की ज़िम्मेदारियाँ भी जोड़ेंगे।

यह फेरबदल मुख्यमंत्री एमके स्टालिन द्वारा राज्यपाल को नए मंत्रियों के नामों की सिफारिश करने के एक दिन बाद हुआ, जिन्होंने नियुक्तियों और सौंपे गए विभागों को मंजूरी दी। इस घटना ने कैबिनेट संरचना में एक महत्वपूर्ण बदलाव को चिह्नित किया। उपमुख्यमंत्री के रूप में उदयनिधि स्टालिन की नियुक्ति उल्लेखनीय है, क्योंकि वे खेल मंत्रालय की देखरेख करना जारी रखेंगे। उनकी नई जिम्मेदारियों में अब योजना और विकास शामिल हैं।

वी सेंथिल बालाजी की कैबिनेट में वापसी, कैश-फॉर-जॉब घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में सुप्रीम कोर्ट से हाल ही में मिली जमानत के बाद हुई है। उन्हें जून 2023 में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गिरफ्तार किया था। शपथ ग्रहण समारोह से ठीक दो दिन पहले गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें जमानत दे दी।

नए मंत्रियों को शामिल करने के साथ-साथ फेरबदल में तीन मंत्रियों को हटा दिया गया: टी मनो थंगराज, गिंगी केएस मस्तान और के रामचंद्रन। यह बदलाव कैबिनेट के भीतर चल रहे समायोजन को दर्शाता है क्योंकि तमिलनाडु आगामी चुनौतियों के लिए तैयारी कर रहा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 29 September, 2024
Advertisement