Advertisement
09 December 2023

तेलंगाना विधानसभा: AIMIM नेता अकबरुद्दीन औवेसी अंतरिम अध्यक्ष नियुक्त, बीजेपी ने शपथ ग्रहण समारोह का किया बहिष्कार

file photo

ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल-मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) नेता अकबरुद्दीन ओवैसी को शुक्रवार को तीसरे तेलंगाना राज्य विधानसभा के पहले सत्र के लिए अंतरिम अध्यक्ष नियुक्त किया गया। ओवैसी से वरिष्ठ कई अन्य लोगों की उपस्थिति में इस नियुक्ति पर आपत्ति जताते हुए, तेलंगाना भाजपा ने शनिवार को शपथ ग्रहण समारोह का भी बहिष्कार किया, जबकि भाजपा विधायकों ने उनकी नियुक्ति के फैसले को 'नियमों का उल्लंघन' बताया।

राज्य विधानमंडल द्वारा जारी एक नोटिस के अनुसार, ''भारत के संविधान के अनुच्छेद 180 के खंड (1) द्वारा प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए, तेलंगाना के राज्यपाल श्री अकबर उद्दीन ओवेसी को तेलंगाना विधान सभा का सदस्य नियुक्त करते हैं। भारत के संविधान के अनुच्छेद 178 के तहत एक अध्यक्ष चुने जाने तक तेलंगाना विधान सभा के अध्यक्ष के कर्तव्यों का पालन करें और वह व्यक्ति भी होगा जिसके समक्ष विधानसभा के निर्वाचित सदस्य भारत के संविधान के अनुच्छेद 188 के तहत आवश्यक शपथ लेंगे या प्रतिज्ञान करेंगे।"

विधायकों ने इस संबंध में राज्यपाल तमिलिसाई साउंडराजन को भी लिखा। मानदंडों के उल्लंघन का हवाला देते हुए, भाजपा विधायकों ने राज्यपाल से अंतरिम स्पीकर के रूप में अकबरुद्दीन ओवैसी के नामांकन को रद्द करने का आग्रह किया और शपथ ग्रहण समारोह का बहिष्कार करने की चेतावनी दी।

Advertisement

पत्र में लिखा, “इस संदर्भ में, टीएस-बीजेपी आपसे अनुरोध करती है कि प्रोटेम स्पीकर के रूप में श्री अकबरुद्दीन ओवैसी के नामांकन को रद्द कर दिया जाए क्योंकि यह मानदंडों का उल्लंघन है और सबसे वरिष्ठ सदस्य की नियुक्ति का निर्देश देता है। टीएस-बीजेपी आपसे यह भी अनुरोध करती है कि संबंधित अधिकारियों को नवगठित विधानसभा के लिए नए पूर्णकालिक अध्यक्ष के चुनाव की प्रक्रिया को तब तक रोकने का निर्देश दिया जाए जब तक कि अध्यक्ष के रूप में वरिष्ठतम सदस्य का नामांकन न हो जाए। अन्यथा, टीएस-बीजेपी को ऐसे व्यक्ति के सामने शपथ लेने से परहेज करने के लिए मजबूर किया जाएगा जो मानदंडों के खिलाफ नियुक्त किया गया है।”

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 09 December, 2023
Advertisement