Advertisement
14 September 2024

जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद अपनी अंतिम सांसें ले रहा है, वंशवादी राजनीति ने इस 'सुंदर क्षेत्र' को कर दिया नष्ट: पीएम मोदी

twitter

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद अपनी अंतिम सांसें ले रहा है। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने वंशवादी राजनीति का मुकाबला करने के लिए नया नेतृत्व पेश किया है, जिसने "इस खूबसूरत क्षेत्र" को नष्ट कर दिया है।

जम्मू क्षेत्र के डोडा जिले में भाजपा उम्मीदवारों के समर्थन में एक विशाल चुनावी रैली को संबोधित करते हुए मोदी ने जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा बहाल करने के अपनी सरकार के वादे को भी दोहराया और लोगों को एनसी, कांग्रेस और पीडीपी को फिर से सत्ता में लाने के खिलाफ आगाह किया।

18 सितंबर को विधानसभा चुनाव के पहले चरण से पहले जम्मू-कश्मीर में प्रधानमंत्री की यह पहली चुनावी रैली थी। इस चरण में जम्मू के तीन जिलों डोडा, किश्तवाड़ और रामबन और दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग, पुलवामा, शोपियां और कुलगाम की 24 सीटें शामिल होंगी।

Advertisement

पहले चरण के बाद 25 सितंबर को 26 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान होगा। आखिरी चरण 1 अक्टूबर को 40 सीटों के लिए होगा। मोदी ने अपने करीब 45 मिनट के भाषण की शुरुआत कश्मीरी भाषा में रैली में आए लोगों का स्वागत करके की। उन्होंने लोगों से कहा, "इस बार (विधानसभा) चुनाव जम्मू-कश्मीर का भविष्य तय करेगा, जो आजादी के बाद से ही विदेशी ताकतों के निशाने पर रहा है।"

मोदी ने कहा, "इतना ही नहीं, वंशवादी राजनीति ने इस खूबसूरत क्षेत्र को अंदर से खोखला कर दिया। जिन राजनीतिक दलों पर आपने भरोसा किया, उन्होंने कभी आपके बच्चों की परवाह नहीं की। उन्होंने सिर्फ अपने बच्चों की परवाह की और उन्हें आगे बढ़ाया और नए नेतृत्व को उभरने नहीं दिया।" प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ने "2014 में केंद्र में सत्ता में आने के तुरंत बाद" जम्मू-कश्मीर में युवा नेतृत्व को उभारने पर ध्यान केंद्रित किया।

मोदी ने कहा, "जम्मू-कश्मीर के युवा आतंकवाद का दंश झेलते थे। लोगों को गुमराह करके परिवारवाद को बढ़ावा देने वाली पार्टियों ने सत्ता का आनंद लिया और युवा नेताओं को अपनी जड़ें जमाने नहीं दीं।" "2000 के बाद से पंचायत चुनाव नहीं हुए थे और ब्लॉक विकास परिषद और जिला विकास परिषद के चुनाव कभी नहीं हुए थे... 2014 के बाद, मैंने युवा नेतृत्व को आगे लाने की कोशिश की, 2018 में पंचायत चुनाव, 2019 में बीडीसी चुनाव और 2020 में डीडीसी चुनाव कराए। इन चुनावों को कराने का कारण लोकतंत्र को जमीनी स्तर पर ले जाना था ताकि युवा कमान संभाल सकें।"

कांग्रेस, एनसी और पीडीपी के खिलाफ अपने हमले को जारी रखते हुए उन्होंने कहा कि ये पार्टियां कभी नहीं चाहती थीं कि युवा राजनीति में शामिल हों, लेकिन "हमने उनके इरादों को चुनौती दी और इसका नतीजा यह हुआ कि 30,000 से 35,000 युवा (स्थानीय निकाय चुनावों में) चुने गए और जम्मू-कश्मीर पर नियंत्रण कर लिया।" प्रधानमंत्री ने कहा कि भाजपा सरकार के वर्षों में, जम्मू-कश्मीर ने विकास का एक नया दौर देखा और इसका श्रेय इन निर्वाचित युवाओं को जाता है।

उन्होंने कहा, "मैं उनके योगदान के लिए उन्हें सलाम करता हूं।" "यह विधानसभा चुनाव तीन परिवारों और युवाओं के बीच है। एक तरफ वे तीन परिवार हैं और दूसरी तरफ मेरी बेटियां और बहनें हैं जो अपने सपनों से प्रेरित हैं। कांग्रेस, एनसी और पीडीपी ने पाप से कम कुछ नहीं किया है क्योंकि ये तीन परिवार जम्मू-कश्मीर को नष्ट करने के लिए जिम्मेदार हैं। उन्होंने भ्रष्टाचार और जमीन हड़पने वालों को बढ़ावा दिया और लोगों को उनके अधिकारों और सुविधाओं से वंचित किया।

उन्होंने अलगाववाद और आतंकवाद के लिए जमीन तैयार करने के अलावा केवल उनसे जुड़े लोगों को सरकारी नौकरी दी।" उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद अपनी आखिरी सांसें ले रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा, "पिछले 10 वर्षों में, जम्मू-कश्मीर में जो बदलाव देखा गया है, वह किसी सपने के सच होने से कम नहीं है। जो पत्थर पुलिस और सेना पर फेंके जाते थे, अब उनका इस्तेमाल नए जम्मू-कश्मीर के निर्माण के लिए किया जा रहा है... यह मोदी ने नहीं बल्कि जम्मू-कश्मीर के लोगों ने किया है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 14 September, 2024
Advertisement