Advertisement
25 March 2017

योगी सरकार में इकलौते मुस्लिम मंत्री ने की हज सब्सिडी छोड़ने की अपील

google

यूपी सरकार के मंत्री ने इस तरह का बयान केंद्र की ओर से हज कोटा बढ़ाए जाने के फैसले के बाद आया है। मोहसिन रजा ने कहा,  हज सब्सिडी छोड़ने से वह सब भी सरकार के 'सबका साथ, सबका विकास' मुहिम का हिस्सा बन सकेंगे।'

गौरतलब है कि केंद्र सरकार हर साल मक्का की यात्रा के लिए मुस्लिमों को सब्सिडी देती है। इस सब्सिडी से एअर इंडिया हज यात्रियों को सस्ते टिकट देता है। हज यात्रियों के लिए हर राज्य का कोटा अलग-अलग है। केंद्र ने इस साल हज का कोटा बढ़ा दिया है। इस साल 1.7 लाख हज यात्रियों को फायदा मिलेगा।

पीएम मोदी ने भी अमीर और सक्षम लोगों से गैस सब्सिडी छोड़ने की अपील की थी। मोदी सरकार की गिव इट अप  योजना के तहत देश में 1 करोड़ से ज्यादा लोग बीते दो साल के दौरान गैस पर सब्सिडी छोड़ चुके हैं। इन लोगों से केंद्र सरकार ने गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले लोगों के हित में गैस सब्सिडी छोड़ने की अपील की थी जिससे सस्ती दरों में बीपीएल रेखा के नीचे लोगों को सब्सिडी सिलेंडर पहुंचाया जा सके।

Advertisement

हज यात्रियों की कुल संख्या में हज कमेटी ऑफ इंडिया की ओर से सब्सिडी पाने वाले 1.25 लाख हज यात्री भी शामिल हैं। उत्तर प्रदेश में हज यात्रियों का कोटा 8000 यात्रियों से बढ़ाकर 29000 कर दिया गया है यानी प्रदेश में हज सब्सिडी ज्यादा लगेगी।

योगी सरकार में इकलौते मुस्लिम चेहरा मोहसिन को वक्फ और हज विभाग का स्वतंत्र प्रभार दिया गया है। मोहसिन रजा रणजी ट्राफी क्रिकेट मैच खेल चुके हैं। बीजेपी ने इस बार के विधानसभा चुनाव में एक भी मुसलमान को उम्मीदवार नहीं बनाया था। माना जा रहा है रजा को कैबिनेट में शामिल कर योगी ने यूपी की मुस्लिम आबादी को आश्वस्त करने का प्रयास किया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: मुस्लिम मंत्री, हज सब्सिडी, छोड़ने, अपील, Muslim minister, Haj subsidy, quit, appeal
OUTLOOK 25 March, 2017
Advertisement