Advertisement
27 May 2024

मतदान के कारण 1 जून को होने वाली इंडिया ब्लॉक बैठक में टीएमसी के शामिल होने की संभावना नहीं: सूत्र

file photo

तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) 1 जून को इंडिया ब्लॉक की बैठक में शामिल होने की संभावना नहीं है, क्योंकि यह बैठक चल रहे लोकसभा चुनावों के अंतिम चरण के मतदान के साथ मेल खाती है। सूत्रों के अनुसार, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने 1 जून की दोपहर को इंडिया ब्लॉक नेताओं की बैठक बुलाई है, जब मतदान का अंतिम चरण चल रहा होगा।

टीएमसी के सूत्रों ने बताया कि उस दिन पश्चिम बंगाल में कोलकाता की दो सीटों - कोलकाता दक्षिण और कोलकाता उत्तर सहित नौ सीटों पर मतदान होगा, जो पार्टी के लिए महत्वपूर्ण हैं। राज्य में उस दिन मतदान वाले अन्य निर्वाचन क्षेत्रों में जादवपुर, दमदम, बारासात, बशीरहाट, जयनगर, मथुरापुर और डायमंड हार्बर शामिल हैं।

टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी, पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी और अन्य शीर्ष नेता उस दिन मतदान करेंगे और इसलिए बैठक में शामिल नहीं हो पाएंगे, एक सूत्र ने यह भी बताया कि पार्टी ने अब तक विपक्षी ब्लॉक की सभी बैठकों में भाग लिया है।

Advertisement

सूत्र ने कहा कि टीएमसी ने आयोजकों को यह बता दिया है। विपक्षी भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन (इंडिया) ब्लॉक की पहली बैठक पिछले साल 23 जून को पटना में हुई थी, इसके बाद 17-18 जुलाई, 2023 को बेंगलुरु में और फिर 31 अगस्त से 1 सितंबर के बीच मुंबई में बैठक हुई, जहाँ विपक्षी दलों ने एकजुट होकर लोकसभा चुनाव लड़ने का संकल्प लिया।

विपक्षी ब्लॉक की चौथी बैठक 19 दिसंबर को दिल्ली में हुई। अगली बार विपक्षी नेता 31 मार्च को दिल्ली में एक साथ आए, जब शीर्ष नेताओं ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी के खिलाफ आयोजित "लोकतंत्र बचाओ" रैली में मंच साझा किया। 21 अप्रैल को रांची में भी इसी तरह की 'उलगुलान' रैली आयोजित की गई थी।

टीएमसी इन सभी बैठकों और रैलियों का हिस्सा रही है और 31 मार्च को दिल्ली में हुई रैली में राज्यसभा में इसके संसदीय दल के नेता डेरेक ओ ब्रायन ने घोषणा की थी कि वे इंडिया ब्लॉक का हिस्सा बने रहेंगे।

पश्चिम बंगाल में सत्ता में काबिज पार्टी का अपने गृह राज्य में कांग्रेस या किसी अन्य इंडिया ब्लॉक पार्टी के साथ सीटों के बंटवारे पर कोई समझौता नहीं है, वहीं उत्तर प्रदेश के भदोही में टीएमसी उम्मीदवार ललितेशपति त्रिपाठी को सहयोगी समाजवादी पार्टी ने समर्थन दिया है। भारत ब्लॉक बनाने के लिए अट्ठाईस विपक्षी दल एक साथ आए। हालांकि, नीतीश कुमार की जनता दल (यूनाइटेड) और राष्ट्रीय लोक दल (आरएलडी) जैसी कुछ पार्टियां बाद में एनडीए में शामिल हो गईं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 27 May, 2024
Advertisement