Advertisement
19 April 2018

उपवास तोड़ने के बाद बोले तोगड़िया, हिंदुत्व राजनीति को पुनर्जीवित करूंगा

file photo

विश्व हिंदू परिषद के पूर्व कार्यकारी अध्यक्ष प्रवीण तोगड़िया ने अहमदाबाद में चल रहे अपने अनिश्चितकालीन उपवास को गुरुवार को खत्म कर दिया। वह अयोध्या में राम मंदिर निर्माण, समान नागरिक संहिता बनाने, गोवध पर प्रतिबंध लगाने, कश्मीर में हिंदुओं की वापसी, अनुच्छेद 370 को संविधान से हटाने आदि मांगों को लेकर उपवास पर बैठे थे। उपवास खत्म करने के बाद उन्होंने कहा कि वे हिंदुत्व की राजनीति को पुनर्जीवित करने के लिए पूरे देश का दौरा करेंगे।

पूर्व विहिप नेता ने कहा कि उन्होंने अपना उपवास डॉक्टरों की सलाह के बाद खत्म किया है। अखिलेश्वर दास महाराज के नेतृत्व में धार्मिक नेताओं ने भी उनसे उपवास खत्म करने का आग्रह किया था। इसके बाद उन्होंने धार्मिक नेताओं के हाथों से फलों का रस पीकर अनशन खत्म किया। वह पिछले मंगलवार से उपवास पर बैठे थे।

बाद में पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने भाजपा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आलोचना की। उन्होंने कहा कि मोदी अपने वादे पूरे करने में विफल रहे हैं। तोगड़िया ने कहा कि सौ करोड़ हिंदुओं के मुद्दे उठाने के लिए वह वह पूरे देश का दौरा करेंगे। तोगड़िया ने 14 अप्रैल को विहिप के सांगठनिक चुनाव में अपने गुट की करारी हार के बाद ही केंद्र की मोदी सरकार पर अयोध्या में राम मंदिर निर्माण समेत हिंदुओं के अन्य मुद्दों की उपेक्षा का आरोप लगाया था। इस चुनाव में उनके समर्थित उम्मीदवार राघव रेड्डी को हिमाचल प्रदेश के पूर्व राज्यपाल वीएस कोकजे ने पराजित कर दिया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Pravin, Togadia, vhp, hindu, indefinite, fast
OUTLOOK 19 April, 2018
Advertisement