Advertisement
04 August 2019

उन्नाव मामला: सीबीआई टीम विधायक कुलदीप सेंगर को लेकर दिल्ली पहुंची, आज होगी पेशी

उन्नाव रेप मामले के आरोपित विधायक कुलदीप सिंह सेंगर से पूछताछ करने के लिए सीबीआई टीम रविवार को भी सीतापुर जेल पहुंची। जेल में पूछताछ के बाद जांच टीम देर शाम सेंगर और सह आरोपित शशि सिंह को लेकर दिल्ली रवाना हो गई। दोनों को 5 अगस्त यानी सोमवार को दिल्ली की तीस हजारी कोर्ट में पेश किया जाएगा। इस दौरान पुलिस की कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रही। दिल्ली की तीस हजारी कोर्ट ने विधायक, शशि सिंह के खिलाफ प्रोडक्शन वारंट जारी किया है।

रविवार को दोपहर सवा बारह बजे सीबीआइ टीम के तीन सदस्यों में दो जेल में दाखिल हुए। वहां विधायक से पूछताछ के साथ ही उनसे संबंधित रिकॉर्ड भी तलब किए। दूसरी तरफ सेंगर और सहआरोपित शशि सिंह को दिल्ली ले जाने की तैयारियां की जाती रहीं। इस बीच विधायक ने मीडिया से खुद को निर्दोष बताते हुए, पूरे घटनाक्रम को विपक्षियों की साजिश करार दिया।

सब राजनीतिक साजिश: कुलदीप सेंगर

Advertisement

सीतापुर जेल से बाहर निकलते वक्त विधायक ने मीडिया से कहा कि यह हादसा है या साजिश, इसकी जांच उच्च संस्था सीबीआई कर रही है। सेंगर ने मीडिया को भी नसीहत दे डाली कि वह सीबीआई की जांच पर भरोसा करें। विधायक ने कहा, 'मैं भाजपा का कार्यकर्ता था और मैं जिस दल में रहता हूं पूरी ईमानदारी से रहता हूं। मुझे सब पर भरोसा है। सब राजनीतिक साजिश है। मेरी भगवान से कामना है कि पीड़िता और वकील स्वस्थ हो जाएं।'

विधायक के करीबियों समेत 17 ठिकानों पर सीबीआई छापे

उन्नाव के माखी क्षेत्र की दुष्कर्म पीड़िता के साथ रायबरेली में हुए सड़क हादसे की जांच कर रही सीबीआइ ने रविवार को आरोपित विधायक कुलदीप सेंगर के करीबियों समेत 17 ठिकानों पर छापेमारी कर साक्ष्य जुटाए। सीबीआई ने जिला कारागार सीतापुर में बंद आरोपित विधायक से भी पूछताछ की। रायबरेली हादसे में नामजद आरोपितों को सोमवार को सीबीआइ ने बयान दर्ज कराने के लिए तलब किया है। सीबीआई की अलग-अलग टीमों ने रविवार को लखनऊ, उन्नाव, बांदा, फतेहपुर समेत 17 स्थानों पर छानबीन की।

सीबीआई की टीम ने सड़क हादसे के साथ ही दुष्कर्म की जांच में भी तेजी ला दी है। पीड़िता को धमकाने के मामले में नवीन सिंह को हिरासत में लेकर पूछताछ की। नवीन दुष्कर्म मामले की अभियुक्त और विधायक की करीबी शशि सिंह का बेटा है। पीड़िता की मां और बहन लगातार नवीन पर धमकाने का आरोप लगा रही थीं। पीड़ित परिवार ने पत्र लिखकर उसके खिलाफ कार्रवाई की मांग की थी। नवीन से सोमवार को भी पूछताछ होगी।

विधायक के घर की तलाशी ली, सीसीटीवी कैमरा भी खंगाला

सीबीआई की 18 सदस्यीय टीम पीड़िता के गांव पहुंची और उस कमरे की भी छानबीन की जहां विधायक पर दुष्कर्म का आरोप लगाया गया है। विधायक के घर की तलाशी ली और सीसीटीवी कैमरा भी खंगाला। विधायक के घर पर मौजूद नौकरों से भी पूछताछ हुई। सीबीआइ विधायक की बहन और भाई के घर भी पहुंची। गांव वालों से भी पूछताछ की गई। बांदा में ट्रक क्लीनर मोहन के घर सीबीआइ ने दस्तक दी जबकि फतेहपुर में ट्रक ड्राइवर आशीष पाल और मालिक के आवास पर पहुंचकर पूछताछ की।

पूछताछ के लिए किया तलब

सीबीआई ने विधायक के भाई मनोज सिंह सेंगर, विनोद मिश्र, हरिपाल सिंह, कोमल सिंह, अरुण सिंह, ज्ञानेंद्र सिंह, रिंकू सिंह और अवधेश सिंह समेत नौ लोगों को सोमवार को पूछताछ के लिए लखनऊ तलब किया है। रायबरेली सड़क हादसे में दर्ज मुकदमे के आरोपितों से पूछताछ होनी है।

यह है ताजा मामला

उन्नाव के माखी क्षेत्र की एक नाबालिग ने विधायक कुलदीप सेंगर पर दुष्कर्म का आरोप लगाया, जिस मामले में वह सीतापुर जेल में बंद हैं। पिछले दिनों दुष्कर्म पीड़िता अपनी चाची, मौसी और वकील के साथ रायबरेली जेल में बंद अपने चाचा से मिलने जा रही थी। इस दौरान रायबरेली जिले में ट्रक की चपेट में उनका वाहन आ गया जिसमें दो की मौत हो गई और पीड़िता समेत दो गंभीर रूप से घायल हैं। इस दुर्घटना को पीड़ित परिवार ने विधायक की साजिश बताया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Unnao rape case, Kuldeep Singh Sengar, Shashi Singh, Sitapur District Jail
OUTLOOK 04 August, 2019
Advertisement