Advertisement
26 August 2023

यूपी: घोसी विधानसभा उपचुनाव के लिए कांग्रेस ने एसपी के सुधाकर सिंह को समर्थन देने का किया ऐलान

file photo

कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश के मऊ जिले की घोसी विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार सुधाकर सिंह को समर्थन देने की शनिवार को घोषणा की। उत्तर प्रदेश कांग्रेस प्रमुख अजय राय ने इस संबंध में एक्स, पूर्व ट्विटर पर घोषणा की। उन्होंने साझा किए गए एक वीडियो में कहा “मैं अपने सभी दोस्तों, कांग्रेस के अपने साथी कार्यकर्ताओं से अनुरोध करूंगा कि वे उपचुनाव में घोसी से समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार सुधाकर सिंह को अपना समर्थन और मदद दें। आप सभी पूरी ताकत से काम करें और उसे विजयी बनाएं।''

उत्तर प्रदेश भाजपा के उपाध्यक्ष विजय बहादुर पाठक ने इस फैसले पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के बीच यह समर्थन "नया नहीं" है और 2024 के आम चुनावों को "ध्यान में रखते हुए" बनाया गया है। घोसी और राज्य की जनता को भाजपा की डबल इंजन सरकार पर पूरा भरोसा है। यह समर्थन नया नहीं है। रायबरेली और अमेठी में कांग्रेस ने समाजवादी पार्टी के समर्थन से पहले चुनाव जीता था। निश्चित रूप से, यह एक निर्णय है, जो 2024 के लोकसभा चुनावों को ध्यान में रखते हुए लिया गया है।”

घोसी विधानसभा क्षेत्र का उपचुनाव राज्य में विपक्षी गुट इंडिया के गठन और पूर्वी यूपी केंद्रित राजनीतिक दल सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) में शामिल होने के बाद होने वाला पहला चुनाव है।

Advertisement

2022 के विधानसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी (सपा) के टिकट पर जीतने वाले दारा सिंह चौहान के पिछले महीने भाजपा में शामिल होने के बाद अपनी सदस्यता से इस्तीफा देने के बाद यह सीट खाली हो गई थी।

चौहान ने 15 जुलाई को उत्तर प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना को अपना इस्तीफा सौंप दिया। जनवरी 2022 में मंत्रिपरिषद से इस्तीफा देने और सपा में शामिल होने से पहले वह मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली पिछली भाजपा सरकार में वन और पर्यावरण मंत्री थे। उन्होंने 15वीं लोकसभा में बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के सदस्य के रूप में घोसी सीट का भी प्रतिनिधित्व किया था।

चौहान 2017 से 2022 तक मऊ जिले के मधुबन विधानसभा क्षेत्र से भाजपा विधायक थे। उन्होंने 2022 के यूपी विधानसभा चुनाव में सपा के टिकट पर घोसी सीट जीती। बीजेपी ने उपचुनाव में चौहान को अपना उम्मीदवार बनाया है। कांग्रेस और बसपा मुकाबले से बाहर हैं और उन्होंने कोई उम्मीदवार नहीं उतारा है।

हालांकि चुनाव परिणाम का उत्तर प्रदेश विधान सभा में भाजपा की संख्या पर कोई बड़ा प्रभाव नहीं पड़ेगा, पार्टी अगले वर्ष आम चुनाव से पहले गैर-यादव ओबीसी मतदाताओं के बीच अपनी लोकप्रियता साबित करने के लिए सपा से सीट छीनने के लिए हरसंभव प्रयास करेगी। दूसरी ओर, सपा लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा के रथ को परेशान करने की कोशिश करेगी और राज्य में अपने मूल मतदाताओं को एक मजबूत संकेत भेजने का प्रयास करेगी।

5 सितंबर को होने वाले उपचुनाव को सत्तारूढ़ भाजपा और मुख्य विपक्षी दल - सपा के बीच सीधे मुकाबले के रूप में देखा जा रहा है। वोटों की गिनती 8 सितंबर को होगी। सुधाकर सिंह 2012 से 2017 के बीच घोसी से सपा विधायक थे। 2017 के यूपी विधानसभा चुनाव में वह घोसी से बीजेपी के फागू चौहान से हार गए थे।

403 सदस्यीय यूपी विधानसभा में बीजेपी के 255 विधायक हैं, जबकि उसके सहयोगी अपना दल (सोनेलाल) और NISHAD पार्टी के क्रमशः 13 विधायक और 6 विधायक हैं. एनडीए के नए सहयोगी एसबीएसपी के विधानसभा में 6 विधायक हैं। एसपी के पास 108 विधायक हैं, उसकी सहयोगी राष्ट्रीय लोक दल (आरएलडी) के पास 9 विधायक हैं, जबकि कांग्रेस और जनसत्ता दल लोकतांत्रिक के पास 2-2 विधायक हैं और बीएसपी के पास 1 विधायक है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 26 August, 2023
Advertisement