Advertisement
26 June 2019

साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोले अमेरिकी विदेश मंत्री- रक्षा क्षेत्र में बढ़ा आपसी सहयोग

ANI

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो तीन दिवसीय भारत दौरे पर हैं। इस दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी, विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर, एनएसए अजीत डोभाल से मुलाकात की। पोम्पियो और विदेश मंत्री एस जयशंकर दिल्ली में साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस दौरान पोम्पियो ने कहा कि हम एक-दूसरे को न केवल द्विपक्षीय साझेदारों के रूप में देख सकते हैं, बल्कि इससे कहीं ज्यादा देखते हैं, ताकि हम दुनिया भर में एक-दूसरे की मदद कर सकें। CAATSA मुद्दे पर बोलते हुए जयशंकर ने कहा कि हमारे कई देशों के साथ रिश्ते हैं, उनमें से कई के अपने विचार हैं। उनका एक इतिहास है। हम वही करेंगे जो हमारे राष्ट्रीय हित में है।

एस जयशंकर ने आगे कहा कि मैंने यह साफ कर दिया है कि इंडो-पैसिफिक किसी चीज के लिए है, न कि किसी के खिलाफ है और वह शांति, सुरक्षा, स्थिरता और समृद्धि के लिए है। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने कहा कि अमेरिका-भारत की साझेदारी पहले ही नई ऊंचाइयों पर पहुंचने लगी है। हमने अपने रक्षा सहयोग को मजबूत किया है। हमने ऊर्जा, अंतरिक्ष और अन्य क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाया है।

ईरान को लेकर बातचीत

Advertisement

अमेरिका-ईरान के बीच चल रहे तनाव पर एस जयशंकर ने कहा कि हमने खाड़ी की स्थिति पर बात की। मैंने सेक्रेटरी पोम्पियो से हितों और चिंताओं पर बात की। ऊर्जा सुरक्षा इसका एक हिस्सा है। चाबहार बंदरगाह पर फिलहाल बात नहीं हुई क्योंकि इस समय मुझे नहीं लगता यह प्रमुख चिंता का विषय है।

पोम्पियो ने कहा कि ईरान विश्व में सबसे ज्यादा आतंक को प्रायोजित करता है और भारत के लोग ने दुनिया भर में आतंक से पीड़ित रहे हैं। हमारे बीच इस खतरे को लेकर आपसी समझ है और एक साझा उद्देश्य है कि हम एनर्जी को सही मूल्य पर रख सकें और इस खतरे को दूर कर सकें।

पीएम मोदी और अजीत डोभाल से मिले पोम्पियो

बुधवार सुबह माइक पोम्पियो ने साउथ ब्लॉक में एनएसए अजीत डोभाल से भी मुलाकात की। पोम्पियो 28 जून को ओसाका में होने वाले जी 20 शिखर सम्मेलन के दौरान पीएम मोदी और डॉनल्ड ट्रंप के बीच होने वाली बैठक को लेकर चर्चा की।

मंगलवार देर रात माइक पोम्पियो भारत दौरे पर दिल्ली पहुंचे। आज पोम्पियो ने सबसे पहले दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की है। इस दौरान पीएम मोदी के साथ विदेश मंत्री एस जयशंकर और एनएसए अजीत डोभल भी मौजूद रहे।

भारत-अमेरिका में खट्टे-मीठे संबंध

सत्ता में मोदी सरकार की वापसी के बाद अमेरिका के साथ भारत के रिश्तों को लेकर काफी कयास लगाए जा रहे हैं। एक तरफ तो दोनो देशों के बीच काफी गहरे ताल्लुक की संभावना जताई जा रही है तो दूसरी तरफ कारोबारी क्षेत्र में कई तरह के नए विवाद सिर उठा रहे हैं। अमेरिका और ईरान के बीच तनावपूर्ण हालात हैं। अमेरिका चाहता है कि भारत ईरान से तेल न खरीदे। इसके अलावा अमेरिका रूस से खरीदे जा रहे भारी भरकम रक्षा सौदे से भी नाराज है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: US Secretary, State Mike Pompeo, EAM, S Jaishankar
OUTLOOK 26 June, 2019
Advertisement