Advertisement
21 September 2018

जवानों की शहादत पर खामोश हैं पीएम मोदी: कांग्रेस

File Photo

कांग्रेस ने आतंकवादियों द्वारा जम्मू कश्मीर के शोपियां जिला से अगवा करने के बाद तीन पुलिसर्किमयों के हत्या किए जाने के मामले में पीएम नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा है। कांग्रेस ने कहा है कि पिछले 24 घंटे के दौरान जम्मू कश्मीर में तीन पुलिसकर्मियों की अपहरण के बाद हत्या तथा आतंकवादियों के भय से दस पुलिसकर्मियों के इस्तीफे की घटनाएं चिंताजनक हैं और राज्य के इस हालात के लिए मोदी सरकार जिम्मेदार है।

शुक्रवार को एक प्रेस कांफ्रेस में कांग्रेस प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि जम्मू कश्मीर जल रहा है और अब वहां का मुद्दा राजनीतिक नहीं, राष्ट्रीय बन गया है लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस पर खामोश हैं। जम्मू कश्मीर के हालात लगातार बिगड़ रहे हैं और मोदी सरकार सुधार के लिए कोई कदम नहीं उठा रही है। सबसे हैरानी की बात यह है कि प्रधानमंत्री इस पर चुप्पी साधे हैं। 

उन्होंने कहा कि आतंकवादी पुलिस में नौकरी करने वाले लोगों में भय पैदा कर रहे हैं। पिछले 24 घंटे के भीतर तीन पुलिसकर्मियों का अपहरण कर उनकी हत्या की गई। इससे पहले पुलिस सेवा में काम करने वाले राज्य के नागरिकों के परिजनों का अपहरण हो चुका है। आतंकवादियों ने भय का माहौल इस कदर पैदा कर दिया है कि दस पुलिसकर्मियों ने नौकरी छोडऩे का फैसला लिया हैं।

Advertisement

2014 के बाद 414 जवान हुए शहीद

सिंघवी ने कहा कि जम्मू कश्मीर के हालात चार साल के दौरान बदत्तर हो गये हैं। पूरे जम्मू कश्मीर में भय और आतंक का माहौल है। वर्ष 2014 के बाद से वहां के हालात बहुत खराब हो गए हैं। राज्य में 2014 के बाद से अब तक 414 जवान शहीद हुए हैं और 256 नागरिक मारे गए हैं। संघर्ष विराम के उल्लंघन की घटनाएं कई सौ गुना बढी हैं।   प्रवक्ता ने कहा कि राज्य को इस हालात में पहुंचाने का काम भारतीय जनता पार्टी की सत्ता की लोलुपता और नीतियों ने किया है।

स्किल इंडिया बना स्कैम इंडिया

कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि भाजपा के दौरान 'स्किल इंडिया' बन गया है 'स्कैम इन इंडिया'। स्किल इंडिया का निकल गया है दम और भाजपा के बिचौलियों ने पैसा कर लिया है हजम। प्रधानमंत्री ने बयान दिया था कि दिल्ली से पैसा निकलता है तो पूरा 100 पैसा लोगों तक जाता है और लोगों को पूरा फायदा मिलता है। लेकिन, स्किल इंडिया का फायदा भाजपा के बिचौलियों, सहयोगियों को हुआ है, आम लोगों को कोई फायदा नहीं हुआ। एक सर्वे में पता चला कि सैंकड़ों लाभार्थी जिनको स्किल इंडिया का फायदा मिलना दिखाया गया है वो फर्जी हैं असल में इसका फायदा आधार कार्ड का दुरुपयोग करके भाजपा के बिचौलियों, सहयोगियों को हुआ है।

व्यापक जांच की मांग

स्किल इंडिया में मंत्री को बदला जा चुका है, क्या प्रधानमंत्री जी को इसका आभास था कि स्किल इंडिया मंत्रालय में क्या हो रहा है? 40 करोड़ में से केवल 1.25 फीसदी को ही प्रशिक्षित किया गया और 1.25 फीसदी में से केवल 20 फीसदी को ही प्लेसमेंट मिला। हमारा सीधा आरोप सरकार पर है, बिचौलिये तो सिर्फ माध्यम हैं। स्किल इंडिया घोटाले में एक व्यापक जांच होनी चाहिए। हमारी मांग है कि कितने हजार करोड़ की चोरी हुई है, इसकी निष्पक्ष जांच कराकर हड़पे गये पैसों की वसूली की जाए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: We, absolute, silence, empty, words, PM Modi, Dr A M Singhvi
OUTLOOK 21 September, 2018
Advertisement