Advertisement
15 November 2017

नोटबंदी को लेकर यशवंत सिन्हा का फिर पीएम पर निशाना, बोले- तुगलक जैसा था मोदी का फैसला

File Photo

नोटबंदी के फैसले को लेकर लगातार हमला बोलने वाले पूर्व वित्त मंत्री यशवंत सिन्हा ने एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तुलना तुगलक से की है। नोटबंदी की आलोचना करते हुए सिन्हा ने कहा कि इससे अर्थव्यवस्था को 3.75 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है।

अहमदाबाद में एक कार्यक्रम के दौरान सिन्‍हा ने नरेंद्र मोदी सरकार के 500 व 1,000 रुपये के नोटों को बंद करने के फैसले की तुलना करीब 700 साल पहले तुगलक वंश के शासक मुहम्‍मद-बिन-तुगलक के फैसले से की। न्यूज़ एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, उन्होंने कहा कि मोहम्मद बिन तुगलक ने भी 700 साल पहले नोटबंदी की थी। बहुत सारे ऐसे शंहशाह (राजा) हुए हैं जो अपनी मुद्रा लेकर आए। कुछ ने नई मुद्रा को चलन में लाने के साथ-साथ पहले वाली मुद्रा का भी चलन जारी रखा। लेकिन 700 साल पहले एक शंहशाह मोहम्मद बिन तुगलक था जो नई मुद्रा लेकर आया और पुरानी मुद्रा के चलन को समाप्त कर दिया। इन दिनों सिन्हा चुनावी राज्य गुजरात के तीन दिवसीय दौरे पर हैं।

पिछले काफी समय से नोटबंदी और जीएसटी जैसी आर्थिक नीतियों को लेकर वित्त मंत्री अरुण जेटली पर हमलावर रहे सिन्हा जेटली का इस्तीफा भी मांग चुके हैं। पिछले दिनों सिन्हा ने कहा था कि जेटली ने जीएसटी को लागू करते समय दिमाग नहीं लगाया।  

Advertisement

26 सितंबर को वित्त मंत्री अरुण जेटली पर आर्थिक मोर्चे पर विफल होने का आरोप लगाया था। उस समय उनके इस बयान के बाद न केवल भाजपा में ही बल्कि पूरी भारतीय राजनीति में उबाल आ गया था। उस समय उन्होंने कहा था कि अपने कार्य प्रदर्शन को लेकर अब तक सवालों से बेपरवाह नरेंद्र मोदी सरकार को लगभग साढ़े तीन साल का कार्यकाल पूरा होने के बाद सबसे कठिन चुनौतियों और सवालों से जूझना पड़ रहा है।  

उन्होंने कहा था कि नोटबंदी पर संसद में चर्चा के दौरान पूर्व प्रधानमंत्री व देश में उदारवाद के जनक डॉ मनमोहन सिंह का वह बयान हर कोई याद कर रहा है, जिसमें उन्होंने अपना अनुमान पेश करते हुए कहा था कि जीडीपी में दो प्रतिशत तक कमी आने की आशंका है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: yashwant Sinha, attack, PM Modi, Demonetisation
OUTLOOK 15 November, 2017
Advertisement