Advertisement
06 March 2024

बीजेपी के ट्रैक रिकॉर्ड को देखते हुए मोदी को महिला सुरक्षा पर बोलने का कोई अधिकार नहीं: टीएमसी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर ''दोहरे मानदंड'' अपनाने का आरोप लगाते हुए टीएमसी ने बुधवार को कहा कि उन्हें महिला सुरक्षा पर व्याख्यान देने का कोई अधिकार नहीं है क्योंकि भाजपा नेताओं पर महिला पहलवानों के यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया गया है। वरिष्ठ टीएमसी नेता और पार्टी के राज्यसभा सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने यह भी दावा किया कि देश में हर घंटे महिलाओं के खिलाफ अपराध के 51 मामले दर्ज हो रहे हैं और उन्होंने पीएम से पूछा कि उन्होंने स्थिति में सुधार के लिए क्या किया है।

बुधवार को बारासात में एक रैली को संबोधित करते हुए, मोदी ने बुधवार को कहा कि "संदेशखाली का तूफान" पश्चिम बंगाल के हर हिस्से तक पहुंचेगा, उन्होंने कहा कि 'नारी शक्ति' (महिला शक्ति) राज्य में सत्तारूढ़ टीएमसी को खत्म करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। 

निलंबित टीएमसी नेता शाहजहां शेख और उनके साथियों द्वारा महिलाओं पर यौन अत्याचार और जमीन हड़पने के आरोपों को लेकर उत्तर 24 परगना जिले के संदेशखाली नदी द्वीप पर हंगामा मचा हुआ है।

Advertisement

ओ'ब्रायन ने अपने एक्स हैंडल पर एक पोस्ट में कहा, "आज, पीएम नरेंद्र मोदी ने नारी शक्ति पर व्याख्यान दिया। आपसे तीन सवाल, सर - हर घंटे महिलाओं के खिलाफ अपराध के 51 मामले क्यों हैं? बीजेपी की लोकसभा उम्मीदवार सूची में 13 फीसदी महिलाएं क्यों हैं, 195 में केवल 14 फीसदी महिलाएं क्यों हैं?" 

ओ'ब्रायन का तीसरा सवाल था: "पहलवानों के यौन उत्पीड़न के आरोपी बीजेपी सांसद के खिलाफ कोई कार्रवाई क्यों नहीं?" यह सवाल भाजपा सांसद और भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के पूर्व प्रमुख बृज भूषण शरण सिंह की ओर इशारा करता था, जिन पर महिला पहलवानों के यौन उत्पीड़न का आरोप है। हालांकि, सिंह ने आरोपों को खारिज कर दिया।

टीएमसी की राज्यसभा सांसद सुष्मिता देव ने आश्चर्य जताते हुए कहा कि क्या मोदी को अपनी सरकार द्वारा बलात्कारियों के खिलाफ उठाए गए कदमों पर बोलने का नैतिक अधिकार है, उन्होंने कहा, "बीजेपी नेताओं और कार्यकर्ताओं ने बिलकिस बानो के बलात्कारियों को सम्मानित किया था।"       

गुजरात के 2002 के बिलकिस बानो मामले में 11 दोषियों को सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद रिहा कर दिया गया था, और 2023 में जेल से रिहा होने के बाद भाजपा नेताओं ने उनका माला पहनाकर स्वागत किया था। हालांकि, शीर्ष अदालत ने इस साल 8 जनवरी को गुजरात मामले को रद्द कर दिया था। उन दोषियों को छूट देने का सरकार का निर्णय।

देव ने कहा, "आप (मोदी) महिला सुरक्षा के बारे में बात कर रहे हैं जब दिल्ली में जंतर-मंतर के बाहर विरोध प्रदर्शन करने पर हरियाणा की महिला पहलवानों को दिल्ली पुलिस ने बुरी तरह पीटा था। तब महिलाओं के लिए आपकी हेल्पलाइन कहां थी?"

मोदी पर "दोहरे मानदंड" का आरोप लगाते हुए उन्होंने दावा किया, "आपके बयानबाजी एक मजाक के अलावा और कुछ नहीं है। आपका असली चेहरा महिला विरोधी है और पूरा भारत यह जानता है।"

पश्चिम बंगाल के मंत्री और वरिष्ठ टीएमसी नेता शशि पांजा ने कहा, "मोदी को अपने भाषण में मां सारदा और नारी शक्ति का नाम लेने का कोई अधिकार नहीं है, उनकी पार्टी के नेताओं के ट्रैक रिकॉर्ड को देखते हुए जिन्होंने मां सारदा जैसी सम्मानित व्यक्तित्व का उपहास किया था।" उन्होंने कहा, ''पहले उन्हें आईना अपने पास रखना चाहिए।''

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Bharatiya Janta Party BJP, women's safety, track record, pm narendra modi, tmc
OUTLOOK 06 March, 2024
Advertisement