Advertisement
02 December 2020

चाय तक पीने से किसानों ने कर दी मना, देर रात मीटिंग में जाने क्या-क्या हुआ

वैसे तो सरकार ने किसान आंदोलन को खत्म करने के लिए अपने तीन मंत्रियों की अगुआई में 35 किसान प्रतिनिधियों से एक दिसंबर की रात बात की। लेकिन बैठक के दौरान कई चीजें ऐसी हुई, जिसकी सरकार के मंत्रियों और आला अधिकारियों को उम्मीद नहीं रही होगी। क्योंकि इस बार किसान 18 नवंबर को कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के साथ हुई बैठक से सबक सीख कर आए थे। मंगलवार को किसानों के साथ केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, रेल मंत्री पीयूष गोयल और वाणिज्य राज्य मंत्री ओम प्रकाश बैठक में मौजूद थे।

पहरेदारी में हुई मीटिंग

केंद्र सरकार और किसान प्रतिनिधियों के साथ हुई मीटिंग  में मीडिया को काफी सीमित कर दिया गया था। इस दौरान दूरदर्शन के दो चैनल प्रतिनिधियों के साथ-साथ एएनआई को ही वीडियो शूट के लिए अंदर जगह मिली थी। वह भी 10-10 मिनट के स्लॉट में उन्हें दो बार मौका मिला था। बाकी मीडिया को बाहर ही रखा गया था। कोशिश यह थी अंदर की बात बाहर नहीं आए। लेकिन फिर कमेटी बनाने के प्रस्ताव की बात लीक हो गई। जिस पर कृषि मंत्रालय के अधिकारी भी हैरान नजर आए।

Advertisement

चाय पीने से मना कर दिया

बैठक के दौरान सरकार के तरफ से चाय-नाश्ते की भी बेहतरीन व्यवस्था की गई थी। लेकिन बीच में ब्रेक के दौरान कोई भी किसान प्रतिनिधिय चाय और नाश्ते के लिए बाहर कमरे से नहीं आए। उन्होंने उससे दूरी बनाकर ही रखी। हालांकि किसानों ने सरकार को कहा कि आप हमारे पास आइए, हम आपको जलेबी खिलाएंगे। असल में 18 नवंबर को हुई मीटिंग में भी चाय-पानी का इंतजाम था और उस समय यह बाते वायरल होने लगी थी, कि किसान सरकार का चाय-नाश्ता कर रहे हैं तो उनके आगे झुक झाएंगे। इसलिए उन्होंने इस बार कोई विवाद न हो इसलिए दूरी ही बनाकर रखी।

मंत्रियों ने भी दूरी बनाई

किसानों के इस रवैये के बाद तीनों मंत्री विज्ञान भवन की लॉबिंग में ब्रेक के दौरान चर्चा करते हुए नजर आए। हालांकि उस दौरान उन्हें भी चाय-नाश्ता करते हुए नहीं देखा गया। कुल मिलकार साफ है कि अभी किसान सरकार से मानने के मूड में नहीं है। उन्होंने दे रात बैठक में साफ कर दिया है कि वह लंबी लड़ाई की तैयारी में हैं।

एक किसान नेता से अलग से बात

सूत्रों के अनुसार एक अन्य किसान नेता से सरकार के प्रतिनिधियों ने कर देर रात 8 बजे अलग से मुलाकात की है। अब उस नेता से सरकार की क्या बात हुई है यह तो समय बताएगा लेकिन कयास कई सारे लगाए जा रहे हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: farmers meeting, kisan andolan, government meeting with farmers, farmer protest, modi, rajnath singh
OUTLOOK 02 December, 2020
Advertisement