Advertisement
21 November 2023

राजस्थान: पीएम मोदी ने सीएम गहलोत पर निशाना साधा- 'लाल डायरी के हर पन्ने के साथ फीका पड़ रहा जादूगर का चेहरा'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को राजस्थान के मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता अशोक गहलोत पर कटाक्ष करते हुए उन्हें "जादूगर" कहा और एक बार फिर लाल डायरी का ज़िक्र छेड़ा। उन्होंने कहा कि 'लाल डायरी' के हर पलटते पन्ने के साथ उनका चेहरा फीका पड़ रहा है। 

चुनावी राज्य राजस्थान में बारां के अंता में एक सार्वजनिक रैली को संबोधित करते हुए, पीएम ने आरोप लगाया कि डायरी में कांग्रेस के शासन के पिछले पांच वर्षों के दौरान जमीन, जंगल और पानी कैसे बेचे गए, इसका दस्तावेजीकरण है।

पीएम ने कहा, "आजकल लाल डायरी की चर्चा है और जादूगर जी का चेहरा लाल डायरी के हर पन्ने के साथ फीका होता जा रहा है। इस लाल डेयरी में साफ-साफ लिखा है कि आपकी जमीन, पानी और जंगल कैसे बिक गए।" 

Advertisement

विशेष रूप से, भाजपा यह आरोप लगा रही है कि उसके पास एक "लाल डायरी" है जिसमें अशोक गहलोत के नेतृत्व वाली सरकार और उनके प्रशासन के खिलाफ कथित आपत्तिजनक सामग्री है। डायरी की कथित तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर सामने आई हैं।

बता दें कि जुलाई में विधानसभा सत्र में तत्कालीन राज्य मंत्री राजेंद्र सिंह गुढ़ा ने राज्य में महिला सुरक्षा का मुद्दा उठाया और अपनी पार्टी की सरकार से मणिपुर में महिलाओं के खिलाफ अपराधों के बारे में बात करने के बजाय आत्मनिरीक्षण करने का आह्वान किया।

हालांकि, कुछ ही घंटों में उन्हें गहलोत सरकार ने बर्खास्त कर दिया। कुछ दिनों बाद, गुढ़ा एक "लाल डायरी" लेकर आए, और इसके कथित अंश साझा करते हुए गहलोत के बेटे वैभव गहलोत की अध्यक्षता वाले राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन (आरसीए) के चुनावों में अनियमितताओं का दावा किया।

उन्होंने राजस्थान सरकार में कई कथित भ्रष्टाचारों का भी जिक्र किया। पीएम मोदी ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए पार्टी को 'भ्रष्टाचार, वंशवाद और तुष्टीकरण' का प्रतीक बताया।

पीएम मोदी ने कहा, "भारत की आजादी को 75 साल हो गए हैं। अब हमारे सामने 'विकसित भारत' का लक्ष्य है। राजस्थान को विकसित बनाए बिना भारत को विकसित बनाने का लक्ष्य अधूरा है। लेकिन जब तक देश के तीन दुश्मन - भ्रष्टाचार, वंशवाद और तुष्टिकरण- ये हमारे बीच हैं, तब तक इस संकल्प का पूरा होना मुश्किल है। कांग्रेस इन तीन बुराइयों का सबसे बड़ा प्रतीक है।''

उन्होंने आगे कहा कि कांग्रेस पार्टी में हर कोई बेलगाम है। उन्होंने कहा, "कांग्रेस में - चाहे वह मंत्री हो या विधायक - हर कोई बेलगाम है। लोग नाराज हैं। कांग्रेस ने राजस्थान की जनता को लुटेरों, दंगाइयों और अपराधियों के हवाले कर दिया है।"

राज्य की 200 विधानसभा सीटों में से 199 सीटों पर 25 नवंबर को चुनाव होगा क्योंकि करणपुर से कांग्रेस उम्मीदवार गुरमीत सिंह कूनर के सेप्सिस के कारण निधन के बाद करणपुर विधानसभा क्षेत्र में चुनाव स्थगित कर दिया गया था। कूनर करणपुर से मौजूदा विधायक थे।

2018 के विधानसभा चुनावों में, कांग्रेस ने 99 सीटें जीतीं, जबकि भाजपा ने 200 सदस्यीय सदन में 73 सीटें जीतीं। आखिरकार बसपा विधायकों और निर्दलीय विधायकों के समर्थन से गहलोत ने सीएम पद की शपथ ली।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Red diary, rajasthan assembly elections, cm ashok gehlot, pm narendra 6, Pm narendra modi
OUTLOOK 21 November, 2023
Advertisement