Advertisement
21 February 2022

गुजरात: कार्टून विवाद पर बीजेपी बोली, हमने किसी धर्म का मजाक नहीं उड़ाया, कांग्रेस का पलटवार, कहा-  आतंकवाद का कोई धर्म नहीं होता

ANI

अहमदाबाद बम विस्फोट मामले में 38 लोगों को मौत की सजा सुनाए जाने के बाद भारतीय जनता पार्टी की गुजरात इकाई की ओर से ट्वीटर पर एक कैरीकेचर ट्वीट किया था। हालांकि बाद में ट्विटर ने इस ट्वीट को हटा दिया। इस मामले के सामने आने के एक दिन बाद सोमवार को सत्तारूढ़ दल भाजपा ने दावा किया कि वह कार्टून असली तस्वीरों पर आधारित था और इसमें किसी धर्म अथवा समुदाय को निशाना नहीं बनाया गया था।

भाजपा प्रवक्ता डॉ रुतविज पटेल ने कहा, "स्केच फैसले के एक दिन बाद अखबारों द्वारा प्रकाशित दोषियों की वास्तविक तस्वीरों पर आधारित था। गुजरात भाजपा या उसकी सोशल मीडिया टीम का स्केच के माध्यम से किसी विशेष धर्म या समुदाय को निशाना बनाने का कोई इरादा नहीं था।" 

उन्होंने कहा कि जब (आतंकवादी) ओसामा बिन लादेन को अमेरिकी सैनिकों ने मार गिराया, तो उसका स्केच अमेरिका में भी प्रकाशित हुआ था। पटेल के अनुसार ट्वीट की गई स्केच एक कलात्मक अभिव्यक्ति के अलावा और कुछ नहीं थी।

Advertisement

कांग्रेस और कुछ सामाजिक कार्यकर्ताओं ने कार्टून हटाने के ट्विटर के फैसले का स्वागत किया और दावा किया कि भाजपा अदालत के फैसले से राजनीतिक लाभ लेने की कोशिश कर रही है। राज्य कांग्रेस के प्रवक्ता मनीष दोशी ने ट्विटर की कार्रवाई का स्वागत किया। उन्होंने कहा, "हमारा दृढ़ विश्वास है कि आतंकवाद का कोई धर्म नहीं होता। अगर कांग्रेस के नेता राजीव गांधी और इंदिरा गांधी आतंकवाद से लड़ते हैं तो कांग्रेस ने दो खो दिए थे। अदालतों के फैसले को राजनीतिक चश्मे से नहीं देखा जाना चाहिए।"

आपको बता दें कि भाजपा ने जो कार्टून ट्वीट किया था उसमें कुछ पुरुषों को टोपी पहने हुए दिखाया गया था, जो फांसी के फंदे से लटके हुए थे। इसकी पृष्ठभूमि में एक तिरंगा और बम विस्फोट को दर्शाने वाला एक चित्र था, जिसके ऊपरी हिस्से में दाएं कोने पर ‘‘सत्यमेव जयते’’ लिखा हुआ था।

गौरतलब है कि अदालत ने इस मामले में 38 दोषियों को मौत की सजा और 11 को आजीवन कारावास की सजा सुनाई थी। इन धमाकों में 56 लोगों की मौत हो गई थी जबकि 200 से अधिक अन्य व्यक्ति घायल हो गए थे।

        
        
         

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: BJP, Gujarat, Congress, Twitter Post, Twitter, Ahamadabad Blast, Cartoon
OUTLOOK 21 February, 2022
Advertisement