Advertisement
10 January 2023

शिवसेना के बागी विधायकों पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज, राउत बोले- 'कानून का हथौड़ा' महाराष्ट्र में शिंदे सरकार पर वार करेगा

शिवसेना के बागी विधायकों की अयोग्यता पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई से पहले, राज्यसभा सांसद संजय राउत ने सोमवार को कहा कि "कानून का हथौड़ा" महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली "अतिरिक्त-संवैधानिक सरकार" पर प्रहार करेगा। शिवसेना के बागी विधायकों की अयोग्यता पर मंगलवार को सुनवाई होनी है।

नई दिल्ली में पत्रकारों से बात करते हुए, राउत ने कहा कि शिवसेना का शिंदे के नेतृत्व वाला गुट दिल्ली की "महाशक्ति" में विश्वास करता है, केंद्र में भारतीय जनता पार्टी की अगुवाई वाली सरकार का एक स्पष्ट संदर्भ है, जबकि उनके समूह का नेतृत्व पूर्व मुख्यमंत्री कर रहे हैं। उद्धव ठाकरे को न्यायपालिका और संविधान पर भरोसा है।

शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) नेता ने कहा, "तो यह महाशक्ति, और अदालतों और संविधान के बीच (एक प्रतियोगिता) है।"

Advertisement

राउत ने कहा, "भले ही सुनवाई (मामले में) स्थगित हो जाती है, एक तारीख होगी जब कानून का हथौड़ा इस अतिरिक्त संवैधानिक सरकार पर प्रहार करेगा।"

राज्यसभा सदस्य ने कहा कि उनके समूह को एक फैसले की उम्मीद थी कि शिंदे के नेतृत्व वाली "अतिरिक्त-संवैधानिक" सरकार को एक दिन के लिए भी कार्यालय में रहने की अनुमति नहीं दी जाएगी और अभी भी वही उम्मीद है।

शिंदे के नेतृत्व में शिवसेना विधायकों के एक वर्ग ने पिछले साल जून में पार्टी नेतृत्व के खिलाफ विद्रोह कर दिया था, जिससे महा विकास अघाड़ी (एमवीए) सरकार गिरा दी गई थी। बाद में, शिवसेना (बालासाहेब) के प्रमुख शिंदे ने भाजपा के समर्थन से मुख्यमंत्री का पद संभाला।

सुप्रीम कोर्ट 10 जनवरी को याचिकाओं के एक बैच पर सुनवाई करेगा, जिसमें शिंदे खेमे के 16 विधायकों को अयोग्य ठहराने की मांग भी शामिल है।



अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Supreme Court, disqualification of rebel Shiv Sena MLAs, Rajya Sabha MP Sanjay Raut, Eknath Shinde
OUTLOOK 10 January, 2023
Advertisement