Advertisement
30 May 2024

"हरियाणा की मनमानी ने दिल्ली को मुश्किल में डाल दिया", जल संकट पर केंद्र को पत्र लिखेगी 'आप' सरकार

राष्ट्रीय राजधानी के कई हिस्सों में जल संकट के बीच गुरुवार को आप नेता और दिल्ली की जल मंत्री आतिशी ने कहा कि दिल्ली को "पानी का उचित हिस्सा" मिलना चाहिए। उन्होंने आगे दावा किया कि हरियाणा सरकार की मनमानी कार्रवाई से राज्य के कई हिस्सों में समस्याएं पैदा हो गई हैं।

आतिशी ने निरीक्षण के लिए वजीराबाद जल उपचार संयंत्र के दौरे के दौरान कहा, "हमने हरियाणा सरकार को एक पत्र लिखा है, और आज हम केंद्र सरकार तक भी पहुंचेंगे ताकि दिल्ली को पानी का उचित हिस्सा मिल सके। यह पानी की कमी है जो हरियाणा के कारण दिल्ली के विभिन्न हिस्सों में अशांति का कारण बन रही है। मनमानी कार्रवाई। अगर कच्चा पानी नहीं है, तो जल उत्पादन कैसे होगा?'' 

उन्होंने कहा, "हरियाणा की मनमानी के कारण देश की राजधानी को जल संकट में नहीं डाला जा सकता।"

Advertisement

इस बीच, आतिशी ने वज़ीराबाद जल उपचार संयंत्र का निरीक्षण किया, जहां उन्होंने घटते जल स्तर के दुष्परिणामों को प्रत्यक्ष रूप से देखा। बैठक में आतिशी ने ट्रीटमेंट प्लांटों के सामने आने वाली चुनौतियों को रेखांकित किया। हरियाणा से कम आपूर्ति के बीच शहर की मांग।

आतिशी ने कहा, "दिल्ली अपनी संपूर्ण जल आपूर्ति के लिए यमुना नदी पर अत्यधिक निर्भर है। यमुना नदी में जो पानी दिल्ली में आता है, वही पानी हरियाणा छोड़ता है। आज हम वजीराबाद तालाब पर हैं, जहां जलस्तर 674 फीट होना चाहिए. फिलहाल जलस्तर 3 फीट 5 इंच कम है। आज, यमुना का जल स्तर 370.3 फीट है, जबकि पिछले साल इसी दिन यह 374.5 फीट था।"

उन्होंने आगे कहा, "यमुना का यह पानी आपके वज़ीराबाद जल उपचार संयंत्र, चंद्रावल उपचार संयंत्र, और ओखला जल उपचार संयंत्र को पानी की आपूर्ति करता है। जब पानी की आपूर्ति कम हो जाती है, ट्रीटमेंट प्लांट में पानी का लेवल घटता है, जब हरियाणा से कम पानी आएगा तो वाटर ट्रीटमेंट प्लांट कैसे चलेगा।"

विपक्ष के आरोपों का जवाब देते हुए कि आप सरकार ने ग्रीष्मकालीन योजना नहीं बनाई और पानी की राशनिंग लागू नहीं की, आप नेता आतिशी ने स्पष्ट किया, "पानी की राशनिंग तब होती है जब खपत में वृद्धि होती है जिसे हमारी मौजूदा जल आपूर्ति से पूरा नहीं किया जा सकता है। इसलिए हम इसका सहारा लेते हैं। हालांकि, किसी भी कार्य योजना की प्रभावशीलता सामान्य स्तर पर शेष जल आपूर्ति पर भी निर्भर करती है। जल उपचार संयंत्र पानी का उत्पादन नहीं कर सकते, वे केवल इसका उपचार कर सकते हैं।"

मंगलवार को दिल्ली की मंत्री आतिशी ने हरियाणा सरकार पर इतनी बातचीत के बाद भी दिल्ली का पानी नहीं देने का आरोप लगाया। उन्होंने आगे कहा था कि अगर आने वाले 1-2 दिनों में पानी की आपूर्ति में सुधार नहीं हुआ तो 'हम सुप्रीम कोर्ट भी जाएंगे।'

इससे पहले दिन में, शहर के विभिन्न हिस्सों से पानी का संकट सामने आया, जहां निवासियों को पानी के टैंकरों के लिए लंबी कतार में घंटों इंतजार करना पड़ा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Haryana government, aam Aadmi party aap, delhi government, water shortage, atishi minister, Central government
OUTLOOK 30 May, 2024
Advertisement