Advertisement
07 June 2024

'हमारे बारह' फिल्म: बढ़ सकता है सांप्रदायिक तनाव, कर्नाटक सरकार ने लगाया लगाया बैन

समाचार एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार कर्नाटक सरकार ने बॉलीवुड फिल्म "हमारे बारह" की रिलीज और को कम से कम दो सप्ताह या अगले आदेश तक रोक लगा दी है। इसमें कहा गया है कि अगर राज्य में इसे रिलीज होने दिया गया तो फिल्म सांप्रदायिक तनाव पैदा कर सकती है। राज्य की कांग्रेस सरकार ने अन्नू कपूर, मनोज जोशी, परितोष त्रिपाठी और पार्थ समथान अभिनीत फिल्म का ट्रेलर देखने के बाद कई अल्पसंख्यक संगठनों और प्रतिनिधिमंडलों के अनुरोध पर यह निर्णय लिया है। 

इससे पहले, बॉम्बे हाईकोर्ट ने दो दिन पहले ही फिल्म की रिलीज पर रोक लगाने के बाद इसकी रिलीज पर रोक हटा ली थी। कोर्ट ने प्रतिवादियों को निर्देश दिया है कि वे कम से कम एक मुस्लिम सदस्य सहित तीन सदस्यों वाली एक समिति बनाएं, जो फिल्म देखें और अपनी रिपोर्ट दें। इसने समिति को केवल फिल्म के विषय और याचिका में किए गए दावों पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता पर जोर दिया है। 

'हमारे बारह' जनसंख्या वृद्धि पर अपनी पटकथा के कारण व्यापक चर्चा का विषय रहा है, जो भारतीय सिनेमा में शायद ही कभी चर्चा में आया विषय है। फिल्म की साहसिक कथा और विचारोत्तेजक विषयों ने लोगों की कल्पना को आकर्षित किया है। पहले ‘हम दो हमारे बारह’ शीर्षक वाली इस फिल्म को केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) के निर्देशानुसार ‘हमारे बारह’ नाम दिया गया था। 

Advertisement

निर्माताओं ने एक बयान में कहा, “पहले ‘हम दो हमारे बारह’ शीर्षक वाली इस फिल्म को सेंसर बोर्ड के निर्देशानुसार ‘हमारे बारह’ नाम दिया गया है और अब इसे ‘हमारे बारह’ नाम से जाना जाएगा। फिल्म 7 जून को बड़े पर्दे पर रिलीज होने वाली है।”

अभिनेता मनोज जोशी ने फिल्म को लेकर उठे विवाद पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि फिल्म किसी धर्म को निशाना बनाकर नहीं बनाई गई है। एएनआई से बात करते हुए जोशी ने कहा, “मैं एक कलाकार हूं, मैंने यह फिल्म की है, लेकिन कुछ लोगों ने इसका विरोध किया है। मैं विशेष रूप से यह कह रहा हूं कि यह फिल्म किसी धर्म को निशाना बनाकर नहीं बनाई गई है। आज हमारे देश में महिलाओं के सम्मान को लेकर चर्चा हो रही है। किसी भी समाज में महिलाओं का अनादर नहीं होना चाहिए। महिला कोई वस्तु या चीज नहीं है, उसका सम्मान होना चाहिए, जैसा कि इस भारत भूमि पर होता आया है। दूसरी बात यह कि उस फिल्म में शिक्षा, पालन-पोषण, रोजगार, महिलाओं के सम्मान और सशक्तिकरण तथा जनसंख्या जैसे विभिन्न विषयों पर बात की गई है। इसलिए सभी को अपने परिवार के साथ यह फिल्म देखनी चाहिए।"

कमल चंद्रा द्वारा निर्देशित "हमारे बारह" का निर्माण राधिका जी फिल्म और न्यूटेक मीडिया एंटरटेनमेंट द्वारा किया गया है। रवि एस गुप्ता, बीरेंद्र भगत, संजय नागपाल और शिव बालक सिंह को निर्माता के रूप में श्रेय दिया गया है, जबकि त्रिलोकी प्रसाद सह-निर्माता हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Hamare Barah, Ham do hamare barah, Annu Kapoor, Ban on Hamare barah, karnataka
OUTLOOK 07 June, 2024
Advertisement