Advertisement
30 May 2024

'प्रधानमंत्री को इतनी चिंता थी तो फोन कर लेते', ओडिशा सीएम पटनायक ने साजिश वाले बयान पर दी प्रतिक्रिया

ओडिशा के मुख्यमंत्री और बीजू जनता दल (बीजेडी) सुप्रीमो नवीन पटनायक ने अपने स्वास्थ्य पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा व्यक्त की गई "चिंताओं" को खारिज कर दिया है और कहा है कि वह "पूरी तरह से ठीक" हैं और पिछले एक महीने से राज्य में प्रचार कर रहे हैं।

मौजूदा लोकसभा चुनाव के दौरान मुख्यमंत्री पटनायक का यह पहला विस्तृत साक्षात्कार है।

गुरुवार को प्रसारित एएनआई के साथ विशेष साक्षात्कार में, पटनायक, जो कार्यालय में लगातार छठे कार्यकाल की मांग कर रहे हैं, ने बुधवार को पीएम मोदी की टिप्पणियों को कम करने की कोशिश की जिसमें बाद वाले ने आश्चर्य जताया कि क्या बीजद नेता के "खराब स्वास्थ्य" के पीछे कोई साजिश थी।

Advertisement

पटनायक ने कहा कि अगर पीएम को उनके स्वास्थ्य की इतनी ही चिंता थी तो सार्वजनिक बैठक में जोर-शोर से बयान देने के बजाय उन्हें फोन करके उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी लेते।

सीएम ने कहा, "अगर प्रधानमंत्री मेरे स्वास्थ्य के बारे में इतने चिंतित थे, तो हाल ही में उन्होंने कहा था कि मैं उनका एक अच्छा दोस्त हूं; उन्हें बस टेलीफोन उठाकर मेरे स्वास्थ्य के बारे में पूछना था, न कि किसी सार्वजनिक बैठक में जोर-जोर से बोलना चाहिए था। मेरा स्वास्थ्य बिल्कुल ठीक है, जैसा कि आप देख सकते हैं, मैं पिछले एक महीने से पूरे राज्य में प्रचार कर रहा हूं।"

उन्होंने कहा, "और प्रधानमंत्री ने सिर्फ टेलीफोन उठाकर मुझसे मेरे स्वास्थ्य के बारे में पूछा, इसके बजाय उन्होंने एक सार्वजनिक बैठक में जोर-जोर से यह बात कही। इसका मतलब है कि वह जो कुछ करने की कोशिश कर रहे हैं वह चुनाव के दौरान वोट हासिल करना है।"

मयूरभंज लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत बारीपदा में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए, जहां 1 जून को मतदान होना है, पीएम मोदी ने कहा कि नवीन पटनायक के स्वास्थ्य की अचानक गिरावट के पीछे एक "साजिश" है और कहा कि वह मुख्यमंत्री की स्वास्थ्य जांच के लिए एक समिति बनाएंगे।

पटनायक ने आरोप लगाया कि पिछले एक दशक से भाजपा के नेताओं द्वारा उनके स्वास्थ्य की स्थिति के बारे में अफवाहें फैलाई जा रही हैं और उन्हें स्वास्थ्य संबंधी कोई समस्या नहीं है।

बीजद प्रमुख ने कहा, "यह अफवाह पिछले 10 वर्षों से दिल्ली में भाजपा के लोगों द्वारा फैलाई गई है, जिसका मुझ पर कोई खास प्रभाव नहीं पड़ा। और मुझे इसके बारे में कमोबेश यही कहना है। मुझे स्वास्थ्य संबंधी कोई भी समस्या नहीं है। मैं उत्कृष्ट स्वास्थ्य में हूं। मैं फिर से दोहराता हूं, मैं पिछले महीने से बहुत गर्मी के मौसम में प्रचार कर रहा हूं और मैं ठीक हूं।"

जब एक वायरल वीडियो के बारे में पूछा गया, जिसमें एक चुनावी रैली के दौरान पटानिक के हाथ में कंपन दिखाई दे रहा है, तो ओडिशा के मुख्यमंत्री ने कहा, "यह बिल्कुल भी कोई चिकित्सीय स्थिति नहीं है। इसे बिना किसी कारण के भाजपा के एक मुख्यमंत्री द्वारा बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया गया है।"

इससे पहले, असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने वायरल वीडियो को लेकर पटनायक के करीबी सहयोगी और वरिष्ठ बीजद नेता वीके पांडियन पर हमला बोला था, जिसमें यह स्पष्ट दिख रहा है कि ओडिशा के सीएम का हाथ कांप रहा है और दावा किया था कि पूर्व नौकरशाह ने पटनायक को बंदी बना लिया है और नियंत्रित कर रहे हैं। यहां तक कि बीजद नेता के हाथ भी हिले।

असम के मुख्यमंत्री ने एक्स पर पोस्ट किया, "यह बेहद व्यथित करने वाला वीडियो है। वीके पांडियन जी नवीन बाबू के हाथों की हरकतों को भी नियंत्रित कर रहे हैं। मैं यह कल्पना करके कांप उठता हूं कि तमिलनाडु का एक सेवानिवृत्त पूर्व नौकरशाह वर्तमान में ओडिशा के भविष्य पर किस स्तर का नियंत्रण कर रहा है! भाजपा राज्य के लोगों को ओडिशा की बागडोर वापस देने के लिए दृढ़ संकल्पित है।"

पटनायक (77) 2000 से ओडिशा के मुख्यमंत्री के रूप में कार्यरत हैं और किसी भी भारतीय राज्य के दूसरे सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले मुख्यमंत्री हैं। वह राज्य में रिकॉर्ड छठी बार सत्ता में आने की कोशिश कर रहे हैं।

ओडिशा में विधानसभा और लोकसभा चुनाव एक साथ चार चरणों में 13 मई से 1 जून तक हो रहे हैं। वोटों की गिनती 4 जून को होगी। पिछले विधानसभा चुनाव 2019 में बीजेडी ने 146 में से 112 सीटें जीती थीं. बीजेपी ने 23 सीटें जीतीं और कांग्रेस को नौ सीटें मिलीं।

2019 के लोकसभा चुनावों में, बीजद ने चुनावी लूट का बड़ा हिस्सा अपने नाम किया, जबकि भाजपा और कांग्रेस पीछे रहीं। बीजेडी ने 12 सीटें जीतीं, बीजेपी 8 सीटों पर दूसरे स्थान पर रही और कांग्रेस को सिर्फ एक सीट मिली। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Pm narendra modi, odisha cm, naveen patnaik, bjd, assembly elections
OUTLOOK 30 May, 2024
Advertisement