Advertisement
18 April 2024

‘इंडिया’ गठबंधन कड़ी चुनौती दे रहा है, पृथ्वीराज चह्वाण ने कहा- भाजपा के काम नहीं आ रहा राम मंदिर मुद्दा

कांग्रेस नेता पृथ्वीराज चह्वाण ने कहा कि कुछ राजनीतिक दलों के अलग रहने के कारण विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (‘इंडिया’) उतना शक्तिशाली बनकर नहीं उभरा, जितना कि सोचा गया था लेकिन यह लोकसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को कड़ी चुनौती दे रहा है.

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री ने दावा किया कि राम मंदिर चुनावों में भाजपा के लिए एक राजनीतिक मुद्दा नहीं बन पाया है जिसके कारण वह लड़खड़ा रही है. पश्चिमी महाराष्ट्र के सातारा में अपने गृह जिला कराड में ‘पीटीआई-’ को दिए साक्षात्कार में चह्वाण ने इस धारणा को दूर करने की कोशिश की कि कांग्रेस को राज्य में महा विकास आघाडी (एमवीए) सहयोगियों के साथ सीट बंटवारे में ‘‘उचित हिस्सा’’ नहीं मिला, लेकिन उन्होंने यह स्वीकार किया कि तीन दल शामिल होने के कारण बातचीत मुश्किल थी.

बता दें कि महाराष्ट्र में कांग्रेस शिवसेना (यूबीटी) और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एसपी) के गठबंधन में चुनाव लड़ रही है. कांग्रेस 48 में से 17 सीटों पर चुनाव लड़ेगी.  2019 में, इन 17 सीटों में से, पार्टी 12 सीटों पर पहले स्थान पर रही और तत्कालीन शिवसेना-भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) सत्तारूढ़ गठबंधन के खिलाफ़ एक जीत हासिल करने में सफल रही.

Advertisement

राज्य कांग्रेस महासचिव सचिन सावंत ने कहा कि इस बार महाराष्ट्र में खेल बदल जाएगा. सावंत ने कहा, "यह नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार की हार का मार्ग प्रशस्त करेगा. भाजपा को सत्ता से बाहर करने के लिए वोट देने का इंतजार कर रहे लोगों में बहुत गुस्सा है. उन्हें कई सालों से अपने वोट के अधिकार का प्रयोग करने से वंचित रखा गया है."

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: India alliance, BJP, Congres, Prithviraj Chauhan, Maharashtra politics, Loksabha election 2024
OUTLOOK 18 April, 2024
Advertisement