Advertisement
24 November 2023

जयराम रमेश का केसीआर पर हमला, तेलंगाना में बेरोजगारी दर सबसे अधिक

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने शुक्रवार को आरोप लगाया कि देश में सबसे ज्यादा बेरोजगारी दर तेलंगाना में है। खम्मम में पत्रकारों से बात करते हुए जयराम रमेश ने कहा कि तेलंगाना बनाने का एक प्रमुख कारण युवाओं के लिए रोजगार सुनिश्चित करना था।

उन्होंने कहा, ‘‘लेकिन, हम 10 साल बाद (तेलंगाना के गठन के) क्या देखते हैं? देश में सबसे ज्यादा बेरोजगारी दर तेलंगाना में है। युवा बेरोजगार हैं। पूरे भारत में ये (बेरोजगारी दर) 10 फीसदी है, जबकि तेलंगाना में 15 फीसदी है।’’ उन्होंने दावा किया कि तेलंगाना में युवाओं द्वारा आत्महत्या करने के मामले भी अधिक हैं।

रमेश ने राज्य लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित भर्ती परीक्षाओं के प्रश्न पत्र लीक होने का आरोप लगाते हुए इसे लेकर बीआरएस सरकार की आलोचना की। कांग्रेस नेता ने कहा कि तेलंगाना के गठन का एक अन्य प्रमुख कारण यह भी था कि विभिन्न क्षेत्रों में सभी निवेश और सरकारी संस्थान हैदराबाद में स्थित थे जबकि ऐसा सोचा गया था कि तेलंगाना के गठन के साथ खम्मम, करीमनगर जैसे कस्बों और जिलों में निवेश आकर्षित होगा।

Advertisement

उन्होंने दावा किया कि स्थिति वही की वही है, जो 10 साल पहले थी। रमेश ने कहा कि मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव के बेटे और मंत्री के.टी. रामाराव का कहना है कि वह ‘ब्रांड हैदराबाद’ बनाएंगे। उन्होंने कहा कि पिछली यूपीए सरकार का नेतृत्व करने वाली कांग्रेस ने ‘ब्रांड हैदराबाद’ के साथ-साथ ‘ब्रांड तेलंगाना’ बनाने के लिए तेलंगाना का गठन किया था।

कांग्रेस नेता ने कहा, ‘अफसोस की बात है कि 10 साल बाद तेलंगाना के गठन से केवल हैदराबाद को फायदा हुआ है।’

उन्होंने यह भी कहा कि कांग्रेस के शीर्ष नेताओं सोनिया गांधी और मनमोहन सिंह के प्रयासों से तेलंगाना का गठन किया जा सका।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Jairam Ramesh, BJP, Congress, KCR, Unemployment rate in telangana, Assembly election
OUTLOOK 24 November, 2023
Advertisement