Advertisement
25 September 2024

जम्मू-कश्मीर चुनाव: पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं इस लिए किया वोटिंग

जम्मू-कश्मीर के पीर पंजाल क्षेत्र में बुधवार को विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं की ओर से जबरदस्त प्रतिक्रिया देखने को मिली। इन मतदाताओं ने केंद्र शासित प्रदेश में बेहतर रोजगार के अवसर, कौशल शिक्षा, विकास और सुशासन की आकांक्षा रखते हुए मतदान किया।

राजौरी, पुंछ और रियासी जिलों के शहरी ही नहीं, बल्कि ग्रामीण इलाकों में भी बड़ी संख्या में पहली बार वोट डालने वाले मतदाता मतदान केंद्रों पर पहुंचे।

उन्होंने कहा, "मतदान हमारे भविष्य को तय करने के लिए एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया है, क्योंकि इसके द्वारा हम ऐसी सरकार चुनते हैं जो युवाओं के लिए नीतियां बनाती है।"

इसी तरह तीक्ष्ण बाली ने कहा कि उन्होंने पुंछ के विकास और सुशासन के लिए वोट दिया है।

उन्होंने कहा, "मैं चाहती हूं कि चुने हुए प्रतिनिधि बेहतर शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा, पर्यटन और सबसे बढ़कर युवाओं के लिए रोजगार के अवसर सुनिश्चित करें।"

पुणे विश्वविद्यालय से स्नातकोत्तर की डिग्री हासिल करने वाली लक्ष्मी खजूरिया पहले इसे एक निरर्थक प्रयास मानती थीं, क्योंकि उनका मानना था कि उनके वोट से कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

कटरा के एक केंद्र पर मतदान करने वाली खजूरिया ने कहा, "लेकिन पिछले कुछ वर्षों में सरकारों द्वारा किए गए बदलावों को देखकर मुझे लगा कि मुझे भी योगदान देना चाहिए।"

उन्होंने कहा, "हमारे केंद्र शासित प्रदेश में विकास के लिए पर्याप्त जगह है...कटरा को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है और तीर्थयात्रियों की देखभाल के लिए बुनियादी ढांचे को उन्नत करने की आवश्यकता है। मुझे उम्मीद है कि मेरा वोट शहर और जम्मू-कश्मीर में समग्र सतत विकास और बुनियादी ढांचे में सुधार में योगदान देगा।"

जम्मू-कश्मीर में चुनाव के दूसरे चरण में, 18 से 19 वर्ष की आयु के 40,000 से अधिक मतदाता हैं।

कड़ी सुरक्षा के बीच 26 विधानसभा क्षेत्रों में सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Jammu Kashmir election, Kashmir election voting, JK second phase voting, BJP, Congress, JK first time voters
OUTLOOK 25 September, 2024
Advertisement