Advertisement
12 December 2022

जम्मू-कश्मीर स्वर्ण युग की ओर बढ़ रहा है: उपराज्यपाल

ANI

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने डोगरा के सैन्य जनरल जोरावर सिंह को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए सोमवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर लोगों के मूल मूल्यों और पूर्वजों के विचारों और आदर्शों के साथ अपने “स्वर्ण युग” की ओर बढ़ रहा है।

सिन्हा ने भारत के इतिहास में जनरल जोरावर सिंह के योगदान और महत्व को पूरी तरह से स्वीकार करने की मांग की और कहा कि नई पीढ़ी को लद्दाख, बाल्टिस्तान और तिब्बत में उनके सैन्य अभियानों और महाराजा गुलाब सिंह के तहत डोगरा साम्राज्य के विस्तार में उनके अपार योगदान की याद दिलानी चाहिए।

उन्होंने कहा कि लद्दाख में अपने सफल अभियानों के बाद, जनरल ज़ोरावर सिंह ने साहसपूर्वक पश्चिमी तिब्बत (नगरी खोरसुम) पर विजय प्राप्त करने का प्रयास किया, लेकिन डोगरा-तिब्बती युद्ध के दौरान टू-यो की लड़ाई में मारे गए।

Advertisement

उपराज्यपाल जनरल जोरावर सिंह मेमोरियल एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा जनरल के शहीदी दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित एक कार्यक्रम में बोल रहे थे।

उन्होंने कहा, “जनरल जोरावर सिंह ने एक मजबूत और समृद्ध जम्मू-कश्मीर की कल्पना की थी, जिसमें हर नागरिक सम्मान और स्वाभिमान का जीवन जी सके।" सिन्हा ने कहा कि हम एक समृद्ध और समावेशी समाज बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

जम्मू-कश्मीर की "परिवर्तनकारी यात्रा" के बारे में बोलते हुए, उन्होंने कहा कि केंद्र शासित प्रदेश अपने "स्वर्ण युग" में सबसे पहले लोगों के मूल मूल्यों और पूर्वजों के विचारों और आदर्शों के साथ आगे बढ़ रहा है। सिन्हा ने लोगों से विकास की प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए अपनी जिम्मेदारी निभाने का आग्रह किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Manoj Sinha, Kashmir valley, BJP, narendra modi, Political parties
OUTLOOK 12 December, 2022
Advertisement