Advertisement
15 July 2024

तिहाड़ जेल में केजरीवाल का वजन हुआ 2 किलो कम, एम्स मेडिकल बोर्ड कर रहा निगरानी: सूत्र

आप द्वारा दावा किए जाने के एक दिन बाद कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का जेल में वजन 8.5 किलोग्राम कम हो गया है, तिहाड़ जेल के सूत्रों ने सोमवार को कहा कि उनका वजन केवल 2 किलोग्राम कम हुआ है और एम्स के मेडिकल बोर्ड द्वारा उनकी नियमित निगरानी की जा रही है।

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, सूत्रों ने कहा कि जेल प्रशासन ने आप मंत्रियों और नेताओं द्वारा लगाए गए आरोपों के संबंध में दिल्ली सरकार के गृह विभाग को पत्र लिखकर कहा है कि इस तरह की कहानी "जनता को भ्रमित और गुमराह करती है"।

आप के वरिष्ठ नेता संजय सिंह ने कहा कि इसके साथ ही तिहाड़ अधिकारियों ने मान लिया है कि केजरीवाल का वजन कम हो गया है।

Advertisement

आम आदमी पार्टी (आप) ने रविवार को आरोप लगाया था कि भाजपा केजरीवाल को जेल में रखकर उनके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाने की साजिश रच रही है और मधुमेह रोगी होने के कारण उन्हें आवश्यक चिकित्सा सहायता नहीं मिल रही है।

दिल्ली की कैबिनेट मंत्री आतिशी ने गिरफ्तारी के बाद केजरीवाल के "अस्पष्ट रूप से 8.5 किलोग्राम वजन घटने" पर चिंता व्यक्त की थी और दावा किया था कि जेल में पांच बार से अधिक बार उनका शर्करा स्तर 50 मिलीग्राम/डीएल से नीचे चला गया था।

तिहाड़ सूत्रों द्वारा साझा की गई केजरीवाल की स्वास्थ्य रिपोर्ट के अनुसार, जब केजरीवाल पहली बार 1 अप्रैल को जेल आए थे तो उनका वजन 65 किलोग्राम था और 8 से 29 अप्रैल के बीच उनका वजन 66 किलोग्राम था। जब वह 21 दिन की जमानत के बाद 2 जून को जेल लौटे, तो उनका वजन 63.5 किलो था। 

एक आधिकारिक सूत्र ने कहा, "14 जुलाई को उनका वजन 61.5 किलोग्राम था। इसलिए, प्रभावी रूप से उनका वजन 2 किलोग्राम कम हो गया।"

सूत्रों के मुताबिक, केजरीवाल को घर का बना खाना मुहैया कराया जा रहा है, लेकिन वह 3 जून से नियमित रूप से इसका कुछ हिस्सा लौटा रहे हैं। सूत्रों ने बताया कि एम्स का एक मेडिकल बोर्ड लगातार मुख्यमंत्री की निगरानी कर रहा है और उनकी पत्नी सुनीता केजरीवाल बोर्ड के नियमित संपर्क में हैं।

उन्होंने कहा कि जेल प्रशासन ने दिल्ली सरकार के गृह विभाग को पत्र लिखकर केजरीवाल के स्वास्थ्य के संबंध में आप के आरोपों को खारिज कर दिया है।

अपने पत्र में, जेल प्रशासन ने कहा कि "इस तरह की कहानी जेल प्रशासन को डराने के इरादे से गलत जानकारी और गुप्त उद्देश्यों के साथ जनता को भ्रमित और गुमराह करती है"।

इसमें कहा गया, "आरोपी के रक्तचाप और शर्करा के स्तर और वजन की नियमित रूप से निगरानी की जा रही है और उसे उसकी सभी बीमारियों के लिए पर्याप्त उपचार प्रदान किया जा रहा है और नियमित रूप से दिन में तीन बार घर का बना खाना दिया जा रहा है। इन तथ्यों को मीडिया के प्रकाश में रिकॉर्ड पर लाया गया है। निहित स्वार्थी समूहों द्वारा अपमान किया जा रहा है।"

आप सांसद संजय सिंह ने एक बयान में कहा कि तिहाड़ के अधिकारियों ने स्वीकार किया है कि केजरीवाल का शुगर लेवल कई बार गिरा है और उनका वजन भी कम हुआ है। उन्होंने दावा किया कि अगर सोते समय आप प्रमुख का शुगर लेवल गिरता है तो वह कोमा में जा सकते हैं या उन्हें ब्रेन स्ट्रोक हो सकता है।

केजरीवाल को दिल्ली सरकार की अब समाप्त हो चुकी उत्पाद शुल्क नीति 2021-22 में कथित अनियमितताओं से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने 21 मार्च को गिरफ्तार किया था। उन्हें कथित घोटाले से संबंधित भ्रष्टाचार के एक मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने 26 जून को तिहाड़ जेल से गिरफ्तार किया था।

केजरीवाल को शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में अंतरिम जमानत दे दी थी, लेकिन सीबीआई मामले में वह अभी भी जेल में हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Aiims team, arvind kejriwal, delhi cm, aam Aadmi party aap, sanjay singh, tihar jail
OUTLOOK 15 July, 2024
Advertisement