Advertisement
21 March 2024

लोकसभा चुनाव: बिहार में आरजेडी के टिकट बंटवारे से पहले लालू प्रसाद यादव से मिले कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष

बिहार कांग्रेस अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह ने गुरुवार को राजद प्रमुख लालू प्रसाद से मुलाकात की, इन अफवाहों के बीच कि राजद ने लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी के टिकट आवंटित करना शुरू कर दिया है। राजद सुप्रीमो से मुलाकात के बाद कांग्रेस नेता ने कहा कि समय रहते सब कुछ सुलझा लिया जाएगा।

उन अफवाहों के बारे में पूछे गए तीखे सवालों को टाल दिया गया कि प्रसाद ने पहले चरण के चुनाव में जाने वाली सभी चार सीटों के लिए एकतरफा टिकट दिए हैं। सिंह ने कहा, "मैं लालू जी से मिलता रहता हूं। इसमें कुछ भी नया नहीं है।" 

संयोगवश, सिंह ने अपना राजनीतिक करियर राजद के साथ शुरू किया था और उस पार्टी के कोटे से यूपीए 1 सरकार में मंत्री थे।

Advertisement

उन्होंने कहा कि 'महागठबंधन' के घटकों के बीच सीट-बंटवारे का फैसला "कुछ दिनों में" किया जाएगा, लेकिन उन्होंने कथित तौर पर सहयोगियों को विश्वास में लिए बिना टिकट वितरण पर राजद के आगे बढ़ने के बारे में पूछे गए सवालों का जवाब नहीं दिया। कांग्रेस और राजद के अलावा, 'महागठबंधन' में सीपीआई (एमएल) लिबरेशन, सीपीआई और सीपीआई (एम) शामिल हैं।

बुधवार को, एक दिलचस्प घटनाक्रम में, राजद ने अपने राज्य और राष्ट्रीय संसदीय दल की बैठकें कीं, जिसके बाद प्रसाद को पार्टी के उम्मीदवारों और गठबंधन सहयोगियों पर निर्णय लेने के लिए "अधिकृत" किया गया। राजद की ओर से अपने उम्मीदवारों के बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है, लेकिन पार्टी सूत्रों ने कहा कि गया, नवादा, जमुई और औरंगाबाद के लिए संभावित उम्मीदवारों को टिकट दिए गए हैं।

सोशल मीडिया पर बोधगया के विधायक कुमार सर्वजीत की कथित तौर पर आरक्षित गया लोकसभा सीट के लिए राजद सुप्रीमो से पार्टी का प्रतीक चिन्ह प्राप्त करते हुए तस्वीरें वायरल हो गई हैं, जिसका प्रतिनिधित्व उनके पिता ने 1990 के दशक में किया था।

सूत्रों ने यह भी दावा किया कि बुधवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू छोड़ने वाले पूर्व विधायक अभय कुशवाहा को राजद के टिकट पर औरंगाबाद से चुनाव लड़ने के लिए कहा गया था। अगर दावा सच साबित होता है, तो यह राजद को कांग्रेस के साथ सीधे टकराव में लाएगा, जो औरंगाबाद को बिहार की कुछ सीटों में से एक मानती है जहां वह अच्छी लड़ाई दे सकती है।

राजद सूत्रों के अनुसार, अन्य सीटें जहां पार्टी सुप्रीमो ने उम्मीदवार तय किए हैं, वे हैं बक्सर, जहां प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह के बेटे और रामगढ़ से विधायक सुधाकर के मैदान में होने की संभावना है। समझा जाता है कि प्रसाद गैंगस्टर से नेता बने मुन्ना शुक्ला, जो दो बार के पूर्व विधायक हैं, को वैशाली लोकसभा सीट से मैदान में उतारने पर भी सहमत हो गए हैं।

इसके अलावा, एक और खूंखार हिस्ट्रीशीटर अशोक महतो इस बात को लेकर सुर्खियों में हैं कि उन्होंने 50 साल की उम्र के आखिर में शादी कर ली है, बावजूद इसके कि यह "अशुभ" मौसम है, राजद प्रमुख के एक कथित आश्वासन के बाद कि पार्टी उनकी पत्नी को मुंगेर से टिकट देगी, जो वर्तमान में जदयू अध्यक्ष राजीव रंजन सिंह 'ललन' के पास है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Loksabha elections, congress, state president, lalu yadav, rjd tickets, bihar
OUTLOOK 21 March, 2024
Advertisement