Advertisement
25 May 2022

महाराष्ट्र: बीजेपी के 40 नेता गिरफ्तार, चुनाव में ओबीसी आरक्षण की मांग को लेकर कर रहे थे प्रदर्शन

प्रतिकात्मक तस्वीर/ PTI

मुंबई पुलिस ने बुधवार को पार्टी के वरिष्ठ नेताओं चंद्रकांत पाटिल, प्रवीण दारेकर और सुधीर मुनगंटीवार समेत करीब 40 भाजपा कार्यकर्ताओं को उस समय हिरासत में ले लिया, जब वे राज्य सचिवालय के पास पार्टी कार्यालय के बाहर प्रदर्शन कर रहे थे।

एक अधिकारी ने बताया कि हिरासत में लिए गए भाजपा कार्यकर्ताओं को दक्षिण मुंबई के आजाद मैदान ले जाया गया और बाद में छोड़ दिया गया।

इससे पहले भाजपा के कुछ कार्यकर्ताओं ने चुनाव में अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के लिए आरक्षण की मांग को लेकर दक्षिण मुंबई में महाराष्ट्र सचिवालय 'मंत्रालय' के पास अपने पार्टी कार्यालय के बाहर सुबह करीब 11.30 बजे विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया।

Advertisement

अधिकारी ने बताया कि जब प्रदर्शनकारी पार्टी के करीब 250 कार्यकर्ताओं के साथ अपनी मांगों को लेकर मंत्रालय जाने की योजना बना रहे थे तो मरीन ड्राइव पुलिस ने हस्तक्षेप किया और उन्हें पुलिस वैन में ले जाना शुरू कर दिया।

राज्य विधान परिषद में विपक्ष के नेता प्रवीण दारेकर, राज्य भाजपा प्रमुख चंद्रकांत पाटिल और पूर्व मंत्री सुधीर मुनगंटीवार सहित कम से कम 40 प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया गया।अधिकारी ने बताया कि आजाद मैदान ले जाने के बाद उन्हें छोड़ दिया गया।
       
सुप्रीम कोर्ट ने इस साल की शुरुआत में स्थानीय निकाय चुनावों में ओबीसी के लिए 27 प्रतिशत आरक्षण की बहाली की सिफारिश करने वाली महाराष्ट्र राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग की अंतरिम रिपोर्ट को खारिज कर दिया था।  अदालत ने राज्य सरकार और एसईसी को आयोग की सिफारिशों पर कार्रवाई नहीं करने के लिए भी कहा। सुप्रीम कोर्ट ने पिछले साल स्थानीय निकाय चुनावों में ओबीसी के लिए 27 प्रतिशत आरक्षण पर रोक लगा दी थी।  

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Obc reservation, Maharastra, BJP, Shivsena, protest, arrest
OUTLOOK 25 May, 2022
Advertisement